CM नीतीश का बड़ा फैसला: बिहार में अभी नहीं लगेगा लॉकडाउन; चार बजे बंद होंगी दुकानें, छह बजे शाम से नाइट कर्फ्यू – दैनिक जागरण

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Lockdown Again बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के लगातार बढ़ते जा रहे मामलों के मद्देनजर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। उन्‍होंने फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगाते हुए नाइट कर्फ्यू को शाम छह बजे से ही लगाने तथा दुकानों को सााम चार बजे ही बंद करने का फैसला किया है। इसके पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार व बुधवार को दो हाई लेवल बैठकें कीं। बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में इसपर अंतिम फैसला लिया गया।

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में हुआ फैसला

मंगलवार को हाई लेवल बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उपमुख्‍यमंत्री तथा विभिन्‍न विभागों के आला अधिकारियों के साथ सभी 38 जिलों के जिलाधिकारी मौजूद थे। जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों के हालात की जानकारी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को दी। जिलों से मिले फीडबैक और कोरोनावायरस संक्रमण के ताजा हालात पर बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक विमर्श किया गया। इस बैठक में कोरोना संक्रमण से निबटने के लिए जरूरी फैसला किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद विकास आयुक्त आमिर सुबहानी तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मीडिया को लिए गए फैसले की जानकारी दी।

शादी में 50 तो श्राद्ध में शामिल होंगे केवल 20 लोग

सरकार ने यह निर्णय लिया है कि शादी समारोह में अब दो सौ की जगह केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। रात 10 बजे तक कार्यक्रम को खत्म करने को कहा गया है।  शादी में डीजे पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसी तरह श्राद्ध कार्यक्रम में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों से हटाई जाएंगी मंडियां

स्थानीय प्रशासन भीड़-भाड़ वाले इलाकों से मंडियों को खुले इलाकों में स्थानांतरित करेगा। भीड़ वाले इलाकों में मंडी को प्रतिबंधित किया जा सकेगा। इसमें सब्जी मंडी भी शामिल है।

सरकारी खर्च पर कोरोना से मरे लोगों का अंतिम संस्कार

कोरोना से जिन लोगों की मौत होगी, उनका अंतिम संस्कार सरकार के खर्चे पर होगा। जिन लोगों में कोरोना की जांच नेगेटिव आयी है पर उनमें  कोरोना के लक्षण थे, उनकी मौत होने पर भी उनके अंतिम संस्कार का खर्च भी सरकार उठाएगी।

जिला प्रशासन को किराए पर एंबुलेंस लेने का निर्देश

विकास आयुक्त ने बताया कि कोरोना मरीजों को अस्पताल ले जाने को ले एंबुलेंस की समस्या नहीं हो इसे ध्यान में रख सभी जिलाधिकारियों को यह कहा गया है कि वे किराए पर एंबुलेंस लें।

निजी क्षेत्र की मदद लेकर शुरू होंगे वेंटिलेटर

जिन जिलों में वेंटिलेंटर ऑपरेटर की कमी की वजह से चालू नहीं है, उनके बारे में यह निर्देश दिया गया है कि निजी क्षेत्र की मदद लेकर उसे चालू कराएं।

फिलहाल लॉकडाउन नहीं, नाइट कर्फ्यू की अवधि बढ़ी

बैठक में वीक-एंड लॉकडाउन को लेकर चर्चा हुई, लेकिन इसपर अंतिम सहमति नहीं बनी। फिर दुकानों को 29 अप्रैल से शाम चार बजे ही बंद करने का फैसला लिया गया। साथ ही नाइट कर्फ्यू काे भी शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक लागू किया जाएगा।

जरूरत पड़ी तो आगे लगाया जा सकता है लॉकडाउन

अगर इससे हालात नहीं सुधरे तो सरकार आगे संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए और कड़े कदम उठा सकती है। यह कड़ा कदम पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन ही हो सकता है। माना जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर सरकार आंशिक या वीक-एंड लॉकडाउन से शुरुआत कर सकती है। इससे हालत नहीं सुधरे तो पूर्ण लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के जरूरत पड़ने पर कोई भी कदम उठाया जा सकता है।

विस्‍फोटक हो गए हैं कोरोना संक्रमण के हालात

विदित हो कि बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण के हालात विस्‍फोटक हो गए हैं। राज्‍य में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच चुका है। संक्रमण दर बढ़ रही है तो स्‍वस्‍थ होने वालों की दर घट रही है। मौत के आंकड़े भी बढ़े हुए हैं। ऐसे में सरकार के पास कड़े फैसले के अलावा कोई विकल्‍प भी नहीं दिख रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts