Covishield Price Drop: सीरम इंस्टिट्यूट ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के दाम घटाने का किया ऐलान, राज्यों के लिए अब कीमत 300 रुपये प्रति डोज – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ आदर पूनावाला ने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत घटाने का किया ऐलान
  • राज्यों को अब कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये के बजाय 300 रुपये में मिलेगी
  • प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड की कीमत में कोई बदलाव नहीं, उन्हें 600 रुपये प्रति डोज में मिलेगी

नई दिल्ली
कोरोनावायरस के बचाव की वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत में कटौती का ऐलान हुआ है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को ट्वीट कर यह ऐलान किया। उन्होंने बताया कि राज्यों को यह वैक्सीन 300 रुपये प्रति डोज में बेची जाएगी। कंपनी ने पहले ऐलान किया था कि राज्यों को कोविशील्ड की एक डोज 400 रुपये में मिलेगी।

राज्यों के लिए प्रति डोज 100 रुपये घटे दाम
दरअसल, 1 मई से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू हो रहा है। इसके तहत 18 साल से ऊपर के लोग भी कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगवा सकेंगे जिसके लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है। इस चरण के लिए केंद्र ने राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीदने की छूट दी है। सीरम इंस्टिट्यूट ने ऐलान किया था कि वह राज्यों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड की सप्लाई करेगी। प्राइवेट अस्पतालों के लिए यह कीमत 600 रुपये प्रति डोज है। अब राज्यों के लिए यह कीमत 400 रुपये से घटकर 300 रुपये प्रति डोज हो गई है।

इस कदम से अनगिनत जिंदगियां बचेंगी: पूनावाला
सीरम इंस्टिट्यूट की तरफ से परोपकारी कदम उठाते हुए मैं राज्यों के लिए कीमत को तत्काल प्रभाव से 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं। इससे राज्यों के हजारों करोड़ रुपये बचेंगे। इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो सकेंगे और अनगिनत जिंदगियां बचेंगी।

Covid Vaccination: 18+ के लिए वैक्सीनेशन के खातिर रजिस्ट्रेशन शुरू, लोड बढ़ने से ज्यादातर यूजर्स को हो रही दिक्कत
कोविशील्ड की कीमत पर सवाल भी उठे थे
कोविशील्ड की कीमत पर सवाल भी उठे थे। सोशल मीडिया पर तमाम यूजर इस बात को उठा रहे थे कि एस्ट्राजेनेका की जिस वैक्सीन को सीरम ने बनाया है, वह भारत में सबसे महंगी क्यों है जबकि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में इसकी कीमत भारत के मुकाबले आधे या उससे भी कम रखी गई है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने भी सीरम और भारत बायोटेक से वैक्सीनों की कीमत घटाने की अपील की थी। अब सीरम ने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत घटा दी है। हालांकि, प्राइवेट अस्पतालों को यह 600 रुपये प्रति डोज के हिसाब से ही मिलेगी।

image

Corona Vaccin In India: ऐक्शन में मोदी सरकार, सीरम इंस्टीट्यूट-भारत बायोटेक से कहा- कम करें कोरोना वैक्सीन की कीमत
क्या कोवैक्सीन के दाम भी घटेंगे?
कोविशील्ड के अलावा कोरोना की एक और वैक्सीन है जिसका भारत में इस्तेमाल हो रहा है। वह है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन। इसकी कीमत राज्यों के लिए 600 रुपये प्रति डोज है जबकि प्राइवेट अस्पतालों के लिए इसकी कीमत 1200 रुपये प्रति डोज है। केंद्र की अपील के बाद हो सकता है कि कोवैक्सीन की कीमतों में भी कमी देखने को मिले।

covishield-price-drop


Related posts