असम में धरती कांपी: असम में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जान-माल के नुकसान की अभी जानकारी नहीं – Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Earthquake With A Magnitude Of 6.4 On The Richter Scale Hit Sonitpur, Assam

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो भूंकप से आई दरारों की है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर मापी जाती है। 6 की तीव्रता का भूकंप काफी शक्तिशाली होता है।

असम में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीसमोलॉजी की मुताबिक यह भूकंप बुधवार सुबह 7.51 पर आया। इसका केंद्र (एपिसेंटर) सोनितपुर में था। इस भूकंप से उत्तर-पूर्व समेत उत्तर बंगाल के कई इलाकों में भी तेज झटके महसूस किए गए हैं। अभी जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

6 की तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक होता है
भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

ऐसे लगाते हैं भूकंप की तीव्रता का अंदाजा
भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (एपिसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है। धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे बड़ी तबाही होती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts