1 मई से 18 साल के ऊपर वालों को भी लगेगी Corona Vaccine, घर बैठे CoWIN Portal पर करें रजिस्ट्रेशन – Zee News Hindi

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 1 मई से Covid-19 Vaccination Drive को और तेज करने के लिए टीकाकरण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. 1 मई से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. पात्र सभी भारतीय नागरिक कॉरोनो वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग टीकाकरण करा रहे हैं. 1 मई, 2021 से 18-45 वर्ष आयुवर्ग के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन चालू हो जाएगा. इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा- 

1. 18-44 वर्ष की आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएगा.

2. रजिस्ट्रेशन CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर शुरू होगा. वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी.

3. भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना अनिवार्य होगा. वॉक-इन वैक्सीनेश नहीं होगा.

4. CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन चेक करें.

5. जब वैक्सीन लगवाने जाएं तब अपॉइनमेंट स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाएं.

6. प्राइवेट अस्पतालों में COVID-19 वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चालू रहेगी. अब प्राइवेट अस्पताल सरकार से नहीं बल्कि सीधे वैक्सीन निर्माताओं से टीके खरीदेंगे. 

7. सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन फ्री में जारी रहेगा.

LIVE TV

Related posts