बंद नहीं होगा UP: 5 शहरों में टोटल लॉकडाउन के हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, अब पूरे राज्य में व… – Dainik Bhaskar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में लॉकडाउन नहीं लगेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। सोमवार को ही हाईकोर्ट ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक कम्प्लीट लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

इस बीच, एक बार फिर से योगी सरकार ने पूरे राज्य में वीकली लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। अब हर शनिवार और रविवार को प्रदेश में सबकुछ बंद रहेगा। केवल इमरजेंसी सुविधाएं जारी रहेंगी। अब तक केवल संडे लॉकडाउन था। जिन जिलों में 500 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहां हर दिन रात 8 बजे से अगले दिन सुबह 7 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सारी एक्टिविटीज बंद रहेंगी।

UP सरकार ने कहा- लॉकडाउन लगाना सही नहीं

UP सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं। हमें कुछ निर्देश मिले हैं और हमें इस पर आपत्ति भी नहीं है, लेकिन किसी ज्यूडिशियल ऑर्डर के जरिए 5 शहरों में लॉकडाउन लगा देना सही नहीं होगा।

इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हाईकोर्ट ने भी कम्प्लीट लॉकडाउन के बारे में नहीं कहा है। इस तरह के लॉकडाउन से प्रशासनिक दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। ऐसे हालात में हाईकोर्ट के फैसले पर अंतरिम रोक रहेगी। हालांकि, UP सरकार को एक हफ्ते के अंदर हाईकोर्ट को यह बताना चाहिए कि वह क्या कदम उठा रही है।

सोमवार को 28 हजार से ज्यादा मरीज मिले

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू होती जा रही है। हर दिन नए संक्रमितों के साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। सोमवार को प्रदेश में 28,211 नए संक्रमितों की पहचान हुई और 167 लोगों की मौत हुई।

मंगलवार सुबह उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव यूनियन के अध्यक्ष हनुमान मिश्र (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) का लखनऊ के PGI में निधन हो गया। वे कोरोना पॉजिटिव थे। बताया जा रहा है कि इलाज के दौरान उनकी किडनी फेल हो गई थी। PGI ने अभी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हनुमान मिश्र कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के महामंत्री, विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री रह चुके हैं।

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर सोमवार को प्रवासी मजदूरों का सैंपल कलेक्ट करती हेल्थकेयर वर्कर।

प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर सोमवार को प्रवासी मजदूरों का सैंपल कलेक्ट करती हेल्थकेयर वर्कर।

आंकड़ों में UP में कोरोना महामारी

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 28,211
  • बीते 24 घंटे में कुल मौत: 167
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 10,987
  • अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 8,79,831
  • अब तक ठीक हुए: 6,61,311
  • अब तक कुल मौत: 9,997
  • अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 2,08,523

घर से काम कर सकेंगे शिक्षक
प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों, अनुदेशकों और शिक्षामित्रों को स्कूल आने से छूट दी है। बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षा मित्र घर से काम कर सकेंगे। इस फैसले से करीब 1.52 लाख से अधिक शिक्षामित्रों और 5 लाख से ज्यादा शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है।

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर सैनिटाइजेशन करता कर्मी।

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर सैनिटाइजेशन करता कर्मी।

कोरोना अपडेट्स…

  • सहारनपुर में भाजपा नेता एवं पूर्व सांसद जगदीश राणा का सोमवार रात कोरोना के चलते निधन हो गया था। वे 67 साल के थे। 12 दिन से उनका फरीदाबाद स्थित एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। राणा तीन बार मुजफ्फराबाद सीट से विधायक रहे और 2009 में बसपा के टिकट पर सहारनपुर से सांसद चुने गए थे। 2016 में वे भाजपा में शामिल हुए थे।
  • लखनऊ में लोहिया संस्थान, KGMU में प्लाज्मा लगभग खत्म हो गया है। KGMU में रोज 6 से 7 डोनेशन की जरूरत है। वर्तमान में 15 से ज्यादा मरीजों को प्लाज्मा की जरूरत पड़ रही है। लेकिन, ठीक होने के बाद भी लोग प्लाज्मा देने नहीं आ रहे हैं। संस्थानों ने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है।
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। स्टेशन अधीक्षक ने कहा, ”हम यात्रियों का RT-PCR टेस्ट करवा रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील भी कर रहे हैं। इसे लागू भी कराया जा रहा है।”
  • गौतमबुद्धनगर जिले में नाइट कर्फ्यू 30 अप्रैल तक लागू रहेगा। रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक यह आदेश प्रभावी रहेगा। इस दौरान इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।
  • आगरा में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते जिला प्रशासन ने शहर के औद्योगिक इकाइयों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। प्रशासन का कहना है कि पहले मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन इकाइयों को 24 घंटे बिजली मिलेगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts