कुंभ खत्म करने पर सरकार-संतों में गुप्त बैठकें: जूना अखाड़ा ने कहा- पहले चुनावी रैलियां बंद करें, कुंभ तो 1… – Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • Db original
  • Uttarakhand Government Is Trying To Persuade The Akhadas By Holding Secret Meetings, Differences Between Saints And Sages To End Premature Kumbh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली13 मिनट पहलेलेखक: संध्या द्विवेदी

फिलहाल कोरोना विस्फोट से परेशान केंद्र सरकार मेला जल्द से जल्द खत्म कराना चाहती है, लेकिन वह यह नहीं चाहती कि इसके लिए कोई सरकारी निर्देश जारी किया जाए।

  • प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामी अवधेशानंद गिरि से बात कर मेले को सिर्फ प्रतीकात्मक रखने की अपील की है
  • कई अखाड़ों के संतों का कहना कि सरकार दबाव डालकर कुंभ खत्म करवाने की कोशिश कर रही है

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से बात कर कुंभ में जमावड़े को खत्म कर उसे सिर्फ प्रतीकात्मक तौर पर सीमित रखने की अपील की है। निरंजनी और आनंद अखाड़ा ने पहले ही अपनी ओर से कुंभ समाप्ति की घोषणा कर दी है। लेकिन, कुछ अखाड़े समय से पहले मेला समाप्ति की बात से नाराज हैं। उनका कहना है कि मेला तय समय तक ही चलेगा।

इन साधु-संतों को मनाने के लिए उत्तराखंड सरकार पिछले दो दिनों से गुप्त बैठकें कर रही है। प्रधानमंत्री की अपील को भी इसी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन, फिलहाल अभी सभी अखाड़ों में सहमति बनती नहीं दिख रही है। सबसे ताकतवर माने जाने वाले जूना अखाड़े ने साफ कर दिया है कि वह समय से पहले कुंभ खत्म नहीं करेगा और 27 अप्रैल के शाही स्नान में अखाड़े के सभी साधु हिस्सा लेंगे।

कोरोना विस्फोट से परेशान केंद्र सरकार मेला जल्द से जल्द खत्म कराना चाहती है, लेकिन वह यह नहीं चाहती कि इसके लिए कोई सरकारी निर्देश जारी किया जाए। बल्कि, केंद्र की मंशा है कि साधु-संत खुद मेला खत्म होने की घोषणा करें। इस बात के प्रबंधन का जिम्मा तीरथ सरकार को दिया गया है जो उनके लिए परेशानी का सबब बन रहा है। अब सभी अखाड़ों के साथ गोपनीय सरकारी बातचीत चल रही है,लेकिन कई अखाड़े इस बात से नाराज हैं कि शुरुआत में सरकार ने उन्हें विश्वास में नहीं लिया।

उत्तराखंड की तीरथ सरकार सीधे मेला खत्म करने की घोषणा कर साधु-संतों से विवाद मोल नहीं लेना चाहती है। इसलिए बैठकों का सहारा लिया जा रहा है। इन बैठकों का कुछ असर भी दिखा। दो दिन पहले निरंजनी और आनंद अखाड़े ने अपनी ओर से मेला समाप्ति की घोषणा कर दी थी।

हरिद्वार में हो रहे कुंभ में शाही स्नान का नजारा। कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ रही हैं। पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड में 2,402 लोग संक्रमित मिले हैं। इनमें 539 मरीज हरिद्वार से हैं।

अखाड़ों में मतभेद
लेकिन, कुंभ को समय से पहले खत्म करने की कोशिशों से कई अखाड़े नाराज हैं। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक और श्री जूना अखाड़ा के राष्ट्रीय महामंत्री महंत हरि गिरि कहते हैं कि निरंजनी अखाड़े की ओर से कुंभ समाप्ति के ऐलान के पीछे सरकार का हाथ हैं। वे कहते हैं कि कोई एक अखाड़ा कुंभ खत्म करने की घोषणा नहीं कर सकता। महंत हरि गिरि ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा, ‘कुंभ खत्म होगा या आगे बढ़ेगा, इसका निर्णय सभी अखाड़ों से बातचीत के बाद ही हो सकता है।’

महंत गिरी ने कहा कि ‘कुंभ एक धार्मिक आयोजन है। अखाड़े इसके आयोजक हैं। इसलिए अगर सरकार भी चाहे तो बिना अखाड़ों की सहमति के कुंभ नहीं बंद कर सकती। जूना अखाड़े के नागा साधु गजेंद्र गिरी भी महंत हरि गिरी की बात का समर्थन करते हुए कहते हैं, ’12 साल में एक बार पूर्णकुंभ होता है, चुनाव हर पांच साल में होता है। बंद करवाना है तो पहले चुनावी रैलियां बंद हों।’

निर्मोही अखाड़े के अध्यक्ष महंत राजेंद्र दास कहते हैं, ‘अखाड़ों को बनाने का पहला मकसद धर्म की रक्षा करना है। साधु-संतों के लिए कुंभ एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है। कुंभ पूरा होगा। 27 अप्रैल का शाही स्नान पूरा किया जाएगा।’ निरंजनी अखाड़े की कुंभ की समाप्ति की घोषणा पर उन्होंने कहा, यह उनका व्यक्तिगत निर्णय है। कुंभ में 13 अखाड़े हैं। इसलिए उनके जाने से कुंभ रुकेगा नहीं।’

कोरोना के कहर के बीच कुंभ में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। वहीं उत्तराखंड में एक महीने के अंदर कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार में 8814% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कोरोना के कहर के बीच कुंभ में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। वहीं उत्तराखंड में एक महीने के अंदर कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार में 8814% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अखाड़ों में संक्रमण की तेज रफ्तार
उधर, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने चेताया है कि मेले की भीड़ अगर तुरंत कम नहीं की गई तो हालात बहुत गंभीर हो जाएंगे और अखाड़ों के शिविर कोरोना कैंप बनने में देर नहीं लगेगी। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस- प्रशासन के अधिकारी भी हाथ खड़े कर चुके हैं और सभी ने मेला खत्म करने की सलाह दी है।

15 अप्रैल को श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव दास की कोरोना से मौत हो गई थी। निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रविंद्रपुरी को भी कोरोना हो गया। निरंजनी अखाड़े के साधु महेंद्र गिरी ने दैनिक भास्कर को बताया कि रविंद्रपुरी जी अखाड़े में ही आइसोलेट हैं। उनके साथ अखाड़े के 26 अन्य साधु भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा जूना अखाड़े के दो साधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

अलग-अलग अखाड़ों में से कम से कम 50 साधु कोरोना पॉजिटिव हैं। श्री पंच निर्वाणी में पांच साधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हरिद्वार के चीफ मेडिकल ऑफिसर शंभु कुमार झा कहते हैं, ‘अखाड़ों में टेस्टिंग शुरू की गई है, लेकिन साधुओं को टेस्टिंग के लिए मनाना थोड़ा कठिन है। ज्यादातर साधु टेस्टिंग से मना कर रहे हैं। टीम उन्हें मनाने में लगी है।’

खबरें और भी हैं…

Related posts