Night curfew in UP: लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज समेत 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू रात 8 से सुबह 7 बजे तक…जानें योगी ने और क्या दिए आदेश – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस को लेकर योगी ने की समीक्षा
  • 2000 से ज्यादा केस वाले जिलों में नाइट कर्फ्यू रात 8 से सुबह 7 बजे तक किया लागू
  • लखनऊ के केजीएमयू और बलरामपुर अस्पताल को किया गया कोविड डेडीकेटेड

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में महामारी कोरोना वायरस लगातार फैलती जा रही है। जिन शहरों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू लागू है। अब योगी सरकार ने नाइट कर्फ्यू को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिन शहरों में कोरोना वायरस के 2000 से ज्यादा केस हैं, उन जिलों में नाइट कर्फ्यू रात को 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू होगा।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए गठित की गई टीम-11 के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान उन्होंने स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

10 जिलों में नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से
सीएम ने आदेश दिया कि जिन जिलों में 2000 से ज्यादा कोरोना मरीज हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, गोरखपुर सहित 2,000 से अधिक एक्टिव केस वाले सभी 10 जनपदों में नाइट कर्फ्यू अब रात को 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू होगा। योगी ने आदेश दिए कि इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

केजीएमयू और बलरामपुर में सिर्फ कोरोना मरीजों का इलाज

लखनऊ में मरीजों की संख्या इतनी हो गई है कि अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं। आसपास इलाकों से रेफर होकर आने वाले मरीजों को भी इलाज नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में योगी ने निर्देश दिए हैं कि लखनऊ में अन्य जनपदों के मरीजों का आगमन को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि केजीएमयू और बलरामपुर हॉस्पिटल को पूरी तरह से कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल के रूप में तैयार किया जाए।

इन अस्पतालों को बनाया गया कोविड डेडीकेटेड
सरकारी अस्पतालों के अलावा लखनऊ में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों टीएस मिश्र हॉस्पिटल, इंटीग्रल और हिन्द मेडिकल कॉलेज को भी डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में तत्काल विस्तारित करने का आदेश दिया गया है। योगी ने कहा कि इन अस्पतालों में अगले 2 दिनों में के अंदर अतिरिक्त बेड्स उपलब्ध कराए जाएं।

प्रवासियों के लिए हर जिले में क्वारंटीन सेंटर
योगी ने आदेश दिया कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए विभिन्न राज्यों से आ रहे प्रवासी श्रमिकों की वापसी होने लगी हैं। संभावित है कि बड़ी संख्या में प्रवासी आ सकते हैं इसलिए सभी जनपदों में कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप क्वारंटीन सेंटर संचालित किए जाएं। उन्होंने क्वारंटीन सेंटरों में चिकित्सा सुविधाओं के साथ खाने और सोने की व्यवस्था भी उपलब्ध कराने को कहा है।

ऑक्सिजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की निगरानी के आदेश
कोविड से बचाव के लिए उपयोगी रेमडेसिविर और ऑक्सिजन की उपलब्धता पर निगरानी के आदेश दिए गए हैं। योगी ने कहा कि मुख्य सचिव के स्तर से इस पर नजर रखी जाएगी और रोज समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में कोविड मरीजों के लिए बेड या ऑक्सिजन की कोई कमी नहीं है। हर दिन इस स्थिति की जिलेवार समीक्षा की जाए। यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक जनपद में कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा ऑक्सिजन की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे।



योगी आदित्यनाथ

Related posts