LIVE Haridwar Kumbh Mela 2021: 12 बजे तक 8.87 लाख श्रद्धालु लगा चुके हैं गंगा में डुबकी, वीडियो में देखें अखाड़ों का वैभव – दैनिक जागरण

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 मेष संक्रांति पर कुंभ का दूसरा शाही स्नान जारी है। अखाड़ों का शाही काफिला अपने-अपने समय में स्नान को हर की पैड़ी घाट पहुंच रहे हैं। सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी और उसके सहयोगी अखाड़ों ने आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद अब जूना अखाड़ा भी शाही स्नान को पहुंचे। इस दौरान अखाड़ों का वैभव देखते ही बन रहा है। वहीं, ज्योतिष और शारदा पीठ के पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने नीलधारा गंगा तट पर शाही स्नान किया। इधर, 12 बजे तक 8.87 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। 

बता दें कि अखाड़ों के स्नान के दौरान हर की पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। उन्हें अन्य घाटों पर स्नान करना होगा। शाही स्नान में सभी 13 अखाड़े भाग ले रहे हैं। मेलाधिष्ठान के अनुसार स्नान सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हुआ, जो शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा।

LIVE Haridwar Kumbh Mela 2021

  • आठ बाजे पूरी तरह खाली हो जाएंगे हर की पैड़ी समेत आसपास के तमाम घाट। कुछ श्रद्धालु बिना नहाए मायूस वापस लौटे।
  • मेष संक्रांति स्नान को हर की पैड़ी पर उड़े श्रद्धालु। सात बजे के बाद यहां आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक। मध्यरात्रि के बाद से ही पहुंचने लगे थे हर की पैड़ी।

शास्त्रों के अनुसार मेष संक्रांति पर अमृत योग में होने वाले इस शाही स्नान को कुंभ का मुख्य स्नान माना गया है। मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि शाही स्नान के लिए हरकी पैड़ी को अखाड़ों के लिए आरक्षित रखा गया है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु शाम को गंगा आरती के बाद हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकते हैं। सुबह श्रद्धालु कितने बजे तक स्नान कर सकेंगे, इस बारे में भीड़ को देखकर ही फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- शाही स्नान पर दिखी अखाड़ों और नागाओं की अवधूती शान, हर-हर गंगे से गूंजे घाट; तस्वीरों में देखें आस्था का सैलाब

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts