Corona Lockdown: कोरोना से देशभर में हाहाकार! महाराष्ट्र के साथ इन राज्यों में मंडरा रहा है लॉकडाउन का खतरा – News18 हिंदी

कोरोना के बढ़ते मामलो के चलते लॉकडाउन का खतरा

Covid-19 Lockdown: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कई शहरों में पहले से ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. इसके अलावा महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन लागू है. आईए एक नज़र डालते हैं कि किन राज्यों में लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा है…

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second Wave) से देशभर में हाहाकार मचा है. हर दिन रिकॉर्ड संख्या में कोरोना के मरीज़ मिल रहे हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान डेढ़ लाख से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. ऐसे में देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने को लेकर अटकलें तेज़ हो गई हैं. पिछले हफ्ते मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश को फिलहाल संपूर्ण लॉकडाउन की जरूरत नहीं है. लेकिन हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. कई राज्यों में कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है. लिहाजा राज्य सरकारें पाबंदियां लगाने के लिए मजबूर हो रही है.

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कई शहरों में पहले से ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. इसके अलावा महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन लागू है, लेकिन माना जा रहा है कि आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य की कोरोना टास्क फोर्स के साथ बैठक के बाद लॉकडाउन का फैसला ले सकते हैं. आईए एक नज़र डालते हैं कि किन राज्यों में लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा है….

image

महाराष्ट्र: लॉकडाउन पर आज हो सकता है फैसला

आगे पढ़ें

दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं

दिल्ली में भी हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. पिछले दो दिनों से यहां हर दिन साढ़े सात हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. शनिवार को 24 घंटे में 39 लोगों की मौत हुई. पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 10.21 फीसदी रिकॉर्ड किया गया जो कि शुक्रवार को 7.79% पर था. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लॉकडाउन फिलहाल नहीं लगाया जाएगा. लेकिन दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की. मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है. इसके अलावा शादी समारोह में 50 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे. सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है.

दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं

आगे पढ़ें

गुजरात सरकार भी लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं

गुजरात सरकार भी फिलहाल लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं. वहां इस वक्त दिन में 10 घंटे का कर्फ्यू लगाया जा रहा है. सीएम विजय रुपानी ने कहा है कि अगर कोई मार्केट एसोसिएशन खुद लॉकडाउन लगाना चाहता है तो सरकार उन्हें नहीं रोकेगी. गुजरात में पहली बार कोविड-19 के 5,000 से ज्यादा नए मामले शनिवार को सामने आए और संक्रमण की वजह से 49 मरीजों की मौत हो गई, जो कि पिछले साल मई में एक दिन में सबसे ज्यादा मरनेवाले मरीजों की संख्या के बराबर है.

गुजरात सरकार भी लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं

आगे पढ़ें

मध्य प्रदेश में 60 घंटे का लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में फिलहाल 60 घंटे का लॉकडाउन लगाया गया है. हालात बिगड़ने पर इसे बढ़ाया भी जा सकता है. कोरोना से लगातार बिगड़ते हालात के बीच सीएम शिवराज ने शनिवार को अपने मंत्रियों के साथ आपात बैठक बुलाई. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि वो कोरोना से निपटने की तैयारी में युद्धस्तर पर जुट जाएं और जिलों में जिम्मेदारी संभालें.

मध्य प्रदेश में 60 घंटे का लॉकडाउन

आगे पढ़ें

छत्तीसगढ़ के कई शहरों में लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक हो रही है. आज रायगढ़ में 14, महासमुंद जिले में 14 अप्रैल से 22 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं कोरबा में 12 अप्रैल से टोटल लॉकडाउन लगाया गया है. तीनों जिलों में 22 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन रहेगा. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने फैसले लिए हैं. इन तीन जिलों को मिलाकर अब तक प्रदेश के 10 जिलों में लॉकडाउन लग चुका है. शनिवार को प्रदेश में रिकॉर्ड 14 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं

छत्तीसगढ़ के कई शहरों में लॉकडाउन

आगे पढ़ें

Related posts