नगर निगम चुनाव नतीजे: सोलन, पालमपुर में कांग्रेस व मंडी में भाजपा का क्लीन स्वीप – अमर उजाला – Amar Ujala

अमर उजाला नेटवर्क, शिमला
Published by: अरविन्द ठाकुर
Updated Wed, 07 Apr 2021 11:20 PM IST

सोलन में जश्न मनाते कांग्रेस कार्यकर्ता।
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

पहली बार बुधवार को एक साथ हुए चार नगर निगमों के चुनाव में सोलन और पालमपुर में कांग्रेस ने अपना परचम लहरा दिया है, जबकि मंडी में भाजपा ने क्लीन स्वीप किया। धर्मशाला में भाजपा ने सबसे ज्यादा 17 में 8 सीटों पर जीत हासिल की है, लेकिन बहुमत पाने के लिए भाजपा को यहां निर्दलीय के साथ की जरूरत पड़ेगी। सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी नगर निगम चुनाव में सुखराम और बड़े कांग्रेस नेताओें का जादू नहीं चला।

विज्ञापन

वहीं, पालमपुर में कांग्रेस ने अप्रत्याशित जीत हासिल करते हुए 15 में से 11 सीटें जीत ली हैं। यहां भाजपा और निर्दलीय केवल दो-दो सीटें ही जीत पाए। चार नगर निगमों में कांग्रेस को दो और भाजपा को एक पर स्पष्ट बहुमत मिला है। इससे आगामी विधानसभा चुनाव भी दिलचस्प होगा। 

बुधवार मतदान के बाद देर रात तक चारों नगर निगमों के चुनाव के बाद 64 वार्डों के नतीजे घोषित कर दिए गए। नगर निगम धर्मशाला में भाजपा आठ, कांग्रेस पांच और निर्दलीय चार वार्डों में जीती है। ऐसे में बेशक यहां भाजपा आगे हो, मगर यहां निर्दलियों की महापौर और उप महापौर की नियुक्ति में अहम भूमिका रहने वाली है। मंडी नगर निगम में 11 वार्डों में भाजपा, चार में कांग्रेस को जीत मिली है। यहां भाजपा को बहुमत मिल गया है।

नगर निगम सोलन में कांग्रेस की नौ, भाजपा की सात और निर्दलीय के रूप में एक प्रत्याशी की विजय हुई है। सोलन में बघाट बैंक के चेयरमैन एवं भाजपा प्रत्याशी भी चुनाव हार गए। नगर निगम पालमपुर में कांग्रेस के 11, भाजपा के दो और दो निर्दलीय जीते हैं। यहां कांग्रेस की अप्रत्याशित जीत हुई है। वहीं, छह नगर पंचायतों और 136 पंचायत प्रधानों के चुनाव के नतीजे भी बुधवार देर शाम घोषित कर दिए गए। 

कहां कितना प्रतिशत हुआ मतदान 

मंडी                 70 प्रतिशत 

धर्मशाला           64 प्रतिशत 

सोलन              62.25 प्रतिशत 

पालमपुर           68 प्रतिशत

विज्ञापन

आगे पढ़ें

विज्ञापन

Related posts