West Bengal Opinion Poll: बंगाल में फिर से बन रही TMC की सरकार तो BJP की सीटों का आंकड़ा 100 के पार कैसे? समझिए बंपर उछाल का आंकड़ा – Navbharat Times

कोलकाता
पश्चिम बंगाल में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों (West Bengal Election 2021) के ओपिनियन पोल आ गए हैं। एबीपी न्यूज-सी वोटर (ABP News-C Voter Opinion poll) ओपिनियन पोल के नतीजे में फिर से तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सरकार बनाने के कयास लगाए गए हैं। वहीं बीजेपी (BJP) के खाते में 92 से 108 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है। इस ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी सत्ता से दूर रहेगी लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में महज 3 सीटें पाने वाली पार्टी इस बार 100 सीटों के आंकड़े तक पहुंचती दिख रही है।

ओपिनियन पोल में टीएमसी को 148-164 सीटें मिल रही हैं और बीजेपी को 92-108 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 31-39 सीटें मिल रही हैं। बंगाल में 56 फीसदी लोगों ने सीएम ममता बनर्जी को ही मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद बताया। पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए अभी तक 3 सर्वे आ चुके हैं। सभी में कमोबेश यही आंकड़ा बरकरार है, जिनमें ममता सरकार बनती नजर आ रही है और बीजेपी दूसरे स्थान पर।

अब ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि सत्ता से दूर रहने के बावजूद बीजेपी की सीटों की संख्या में बंपर बढ़ोत्तरी कैसे हो रही है। दरअसल, पिछले विधानसभा चुनाव तक बीजेपी पश्चिम बंगाल में संघर्षरत स्थिति में थी। पहले लेफ्ट और फिर टीएमसी के शासनकाल के दौरान बीजेपी यहां प्रभावी भूमिका में नहीं रही। 2016 के चुनाव में बीजेपी को महज 3 सीटों पर जीत से संतुष्ट रहना पड़ा था। लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में बाजी पलट गई। 18 सीटों पर जीत के साथ बीजेपी ने सबको चौंका दिया।

3 से 100+ सीटों का हो रहा उछाल
लोकसभा में जबर्दस्त सफलता से उत्साहित बीजेपी ने पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में बंगाल में मेहनत शुरू कर दी। पिछले विधानसभा में मिले 3 सीटों से तुलना की जाए तो इस बार ओपिनियन पोल में मिल रहा 100 के करीब सीटों का आंकड़ा काफी अधिक है। लेकिन यह ममता को फिर से कुर्सी पर बैठने से रोकने के लिए नाकाफी है।

लेफ्ट-कांग्रेस से सीटों का ट्रांसफर
सीटों का आंकड़ा समझने से पहले वोटों का समीकरण समझना जरूरी हो जाता है। पोल में वोट शेयर के लिहाज से 42-44 फीसदी टीएमसी को, जबकि 38-40 फीसदी बीजेपी को मिलता दिख रहा है। वोट प्रतिशत का अंतर बहुत कम है। बीजेपी के वोट शेयर में पिछली बार से करीब 28 प्रतिशत का उछाल असल में लेफ्ट और कांग्रेस के खाते से आ रहा है।

बंगाल में लेफ्ट और कांग्रेस अब काफी पीछे जा चुकी हैं। पिछले कुछ सालों में बीजेपी ही मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में उभरी है। बीजेपी की सीटों में बढ़ोत्तरी कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के हिस्से से हो रही है। पोल के अनुसार गठबंधन को पिछली बार से भी आधी या उससे भी अधिक सीटों का नुकसान है। वहीं टीएमसी का जनाधार भी खिसका है। ऐसे में बीजेपी को फायदा मिलना लाजिमी है।

फाइल फोटो

Related posts