Farmers Protest: दिल्ली का चिल्ला बॉर्डर हुआ खाली, टेंट उठाते नजर आए किसान – Zee News Hindi

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा और उत्पात के बाद किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) कमजोर पड़ गया है. देश भर के लोगों में किसानों के खिलाफ गुस्सा है तो वहीं दूसरी तरफ किसान संगठनों में भी फूट पड़ गई है. कई किसान संगठनों ने खुद को इस आंदोलन से अलग कर लिया है. इस बीच खबर आ रही है कि किसानों ने चिल्ला बॉर्डर से अपने टेंट और सामान उठाने शुरू कर दिए हैं. 

टेंट और सामान समेटते दिखे किसान 

इससे पहले भारतीय किसान यूनियन (भानू) के अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने किसान आंदोलन से अलग होने और आंदोलन खत्म करने की घोषणा की थी. इसके कुछ ही देर बाद चिल्ला बॉर्डर पर बैठे किसानों को अपना टेंट उतारते देखा गया. ये संगठन किसानों के ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा के विरोध में प्रदर्शन को समाप्त कर रहा है. 

इस किसान यूनियन ने भी खुद को किया अलग

इससे पहले अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति और राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीएम सिंह (VM Singh) ने कहा कि वो इस आंदोलन से खुद को अलग कर रहे हैं. सिंह ने सरकार और कई किसान नेताओं पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी दिल्ली में जो हुआ इन सब में सरकार की भी गलती है जब कोई 11 बजे की जगह 8 बजे निकल रहा है तो सरकार क्या कर रही थी? जब सरकार को पता था कि लाल किले पर झंडा फहराने वाले को कुछ संगठनों ने करोड़ों रुपये देने की बात की थी तब सरकार कहां थी? 

ये भी पढ़ें- कहां हैं Diljit Dosanjh, कब तक रहेंगे चुप; सोशल मीडिया पर लोगों ने दागे सवाल

LIVE TV

वीएम सिंह ने किसान नेताओं पर साधा निशाना

वीएम सिंह ने कहा कि हम किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कृषि कानूनों के विरोध को आगे नहीं बढ़ा सकते जिसकी दिशा कुछ और हो. इसलिए, मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि मैं और अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति इस विरोध को तुरंत वापस ले रही है. 

देश के झंडे की मर्यादा को भंग किया गया

वीएम सिंह ने कहा कि हिन्दुस्तान का झंडा, गरिमा, मर्यादा सबकी है. उस मर्यादा को अगर भंग किया है, भंग करने वाले गलत हैं और जिन्होंने भंग करने दिया वो भी गलत हैं. ITO में एक साथी शहीद भी हो गया. उन्होंने कहा कि जो शख्स किसानों को लाल किले तक लेकर गया या जिसने किसानों को उकसाया उसके खिलाफ पूरी कार्रवाई होनी चाहिए.

VIDEO

Related posts