India-China Talk: आज फिर भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर होंगे आमने सामने, सीमा पर तनाव को लेकर होगी बात – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • आज फिर से भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर एक साथ बैठ कर बातचीत करेंगे।
  • इससे पहले दोनों के बीच 6 नवंबर को मुलाकात हुई थी।
  • सीमा पर दोनों ही देशों ने 50-50 हजार सैनिक तैनात किए हुए हैं और तनाव कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है।
  • तनाव बढ़ने पर दोनों देशों ने सीमा पर टैंक और हथियार भी तैनात कर दिए थे।

नई दिल्ली
India-China Talk: करीब ढाई महीने के बाद आज रविवार को फिर से भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर एक साथ बैठ कर बातचीत करेंगे। यह बातचीत लद्दाख में एलएसी पर तनाव को लेकर होगी, जहां मई 2020 से ही हजारों सैनिक आमने-सामने हैं। XIV कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन और दक्षिण शिंजियांग मिलिस्ट्री क्षेत्र के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन के बीच ये बैठक होगी। दोनों मिलिट्री कमांडर के बीच की ये बैठक एलएसी के पास चीन की तरफ के हिस्से में चुंशुल में होगी।

सूत्रों के मुताबिक ये बैठक भारत की तरफ से चीन को भेजे गए मेमो पर आए जवाब के बाद की जा रही है। अभी सीमा के दोनों तरफ करीब 50-50 हजार सैनिक तैनात हैं और ये कोशिश की जा रही है कि कोई अनहोनी ना हो। भारत ने हाल ही में दो चीनी सैनिकों को सीमा के पार पहुंचाया है, जो रास्ता भटक कर सीमा लांघ गए थे।

मलेशिया में जब्त विमान छुड़ाने को कंगाल पाकिस्तान ने चुकाए 51 करोड़ रुपये

विदेश मंत्रालय का एक प्रतिनिधि भी रविवार को होने वाली इस बैठक का हिस्सा होगा। साथ ही विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी नवीन श्रीवास्तव भी बैठक में मौजूद रहेंगे। इससे पहले मिलिट्री कमांडर्स के बीच 6 नवंबर को मुलाकात हुई थी। वहीं दोनों देशों के बीच आखिरी डिप्लोमेटिक बातचीत 18 दिसंबर को हुई थी।

मई में तनाव शुरू होने के बाद चीनी सेना एलएसी से करीब 8 किलोमीटर अंदर तक आ गई थी और पूर्वी लद्दाख में कई जगह तंबू लगा लिए थे। भारत की ओर से विरोध के बावजूद चीनी सेना पीछे नहीं हटी और दोनों ही देशों की सेनाओं ने अतिरिक्त सैन्य बल सीमा पर तैनात कर दिया। साथ ही टैंक, आर्टिलरी और हवाई हमला करने की भी पूरी तैयारी सीमा पर होने लगी।

पिछले साल अगस्त में भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को चौंका दिया था, जब पैंगोंग त्सो के दक्षिणी किनारे पर कब्जा कर लिया था। भारतीय सैनिक गुरुंग हिल, मगर हिल, मुखपरी, रेचिन ला और रेजैंग ला में भी अपना दबदबा कायम करने में सफल रहे। वहीं भारतीय सेना पैंगोंग त्सो के उत्तरी किनारे पर भी अपनी पोजीशन वापस पाने में सफल रहे। बता दें कि ये भी खबर आई थी कि दोनों ही तरफ से फायरिंग भी हुई है।












Coronavirus Vaccine News: India ने भेजी कोरोनावायरस वैक्सीन, WHO सहित कई देशों ने कहा शुक्रिया

Related posts