दिल्ली की सीमाओं से हटेंगे बैरिकेड्स, सभी ट्रैक्टर परेड में होंगे शामिल, 100 किमी के दायरे में होगी परेड – अमर उजाला

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ओर से प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को लेकर पुलिस और किसानों के बीच सहमति बन गई है। किसान बाहरी दिल्ली में ट्रैक्टर परेड करेंगे। दिल्ली में पांच अलग-अलग रूटों पर परेड होगी। सिंघु, गाजीपुर, टीकरी, पलवल व शाहजहांपुर बॉर्डर से किसान दिल्ली में प्रवेश करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार शाम घोषणा की कि किसानों की ओर से निकाली जाने वाली ट्रैक्टर परेड ऐतिहासिक होगी। दिल्ली पहुंचने वाले सभी ट्रैक्टरों को परेड में शामिल किया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने भी माना कि किसानों की परेड का रूट तकरीबन फाइनल हो गया है।

विज्ञापन

शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से प्रेस को संबोधित करते हुए योगेन्द्र यादव ने कहा कि सभी ट्रैक्टर दिल्ली में प्रवेश करेंगे। किसान जितने भी ट्रैक्टर अलग-अलग शहरों से लेकर पहुंच रहे हैं, सभी को परेड में शामिल होने दिया जाएगा। यह मार्च पूरी तरह शांतिपूर्ण होगा। फिलहाल सिंघु, गाजीपुर, टीकरी, पलवल और शाहजहांपुर बॉर्डर से ट्रैक्टरों के प्रवेश के लिए पांच अलग-अलग रूट दिए गए हैं। इनमें करीब 80 फीसदी रूट तक हो चुके हैं, लेकिन रविवार को शेष 20 फीसदी रूट पर सभी पहलुओं को देखते हुए घोषणा की जाएगी।

डॉ. दर्शनपाल और योगेन्द्र यादव ने कहा कि जितने भी मोर्चे हैं, सभी के लिए बैरिकेड्स खुलेंगे। परेड के बाद सभी ट्रैक्टर वहीं लौटेंगे, जहां से रवाना हुए हैं। आउटर रिंग रोड पर परेड के बारे में पूछने पर मोर्चा के नेताओं ने कहा कि इसके लिए फिलहाल पुलिस के साथ हुई बैठक के बाद निर्णय लिए गए हैं। रविवार को ट्रैक्टर परेड पर आगे की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

इस मौके पर युद्धवीर सिंह ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर किसी भी जगह बैरिकेड्स नहीं होंगे। गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि बैरिकेड्स खुले होने की वजह से किसानों को बैरिकेड तोड़ने की जरूरत नहीं होगी और यह किसानों की जीत है। किसान नेताओं ने स्पष्ट किया कि परेड सिंगल रूट पर नहीं होगी। अलग-अलग रूट पर तय किए गए हैं, जो अलग-अलग सीमाओं पर समाप्त होंगी। 

इस बारे में दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने बताया कि किसान के प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को लेकर किसानों से पुलिस की वार्ता अंतिम दौर में है। जल्द ही इसका रूट जारी किया जाएगा।

परेड में झांकियां भी होंगी प्रदर्शित

परेड में शामिल होने से पहले ट्रैक्टरों को गणतंत्र दिवस के लिए सजाया जा रहा है। अलग-अलग सीमाओं पर कलाकारों की तरफ से तैयार की गई पेंटिंग और किसान आंदोलन से जुड़ी झांकियां भी परेड में ट्रैक्टरों पर प्रदर्शित किए जाएंगे। पंजाब, हरियाणा सहित देश के अन्य शहरों में भी झाकियां प्रदर्शित की जाएंगी। किसानों की दशा और दिशा से संबंधित झांकियां होंगी, जिसके लिए हर तरफ तैयारियां जोर शोर से चल रही है।

तीन राज्यों के पुलिस अधिकारी हुए शामिल

पुलिस के साथ पांचवे दौर की बैठक में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा पुलिस के आला अधिकारी शामिल हुए। गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के लिहाज से सभी किसान संगठनों को कहा गया है कि परेड के दौरान माहौल पूरी तरह शांतिपूर्ण रहे। 

Related posts