संयुक्त किसान मोर्चा ने खारिज किया सरकार का प्रस्ताव, 26 जनवरी को निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च – अमर उजाला

सार

दिल्ली की तमाम सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन का आज 57वां दिन है। तमाम परेेशानियों के बाद भी किसान आंदोलन खत्म करने को तैयार नहीें हैं और उनका कहना है कि जब तक बिल वापस नहीं होगा हम आंदोलन खत्म नहीं करेंगे। वहीं कल सरकार और किसानों के बीच बुधवार को हुई 10वें दौर की वार्ता के बाद ऐसा माना जा रहा था कि समस्या का कोई हल निकल सकता है। लेकिन किसान नेताओं ने आज अपनी बैठक में सरकार द्वारा समिति बनाने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है। पढ़ें दिनभर के अपडेट्स…

सरकार जब तक कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती, सरकार का कोई भी प्रस्ताव स्वीकार नहींः किसान नेता 

विज्ञापन

किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि सरकार जब तक कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती, सरकार का कोई भी प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया जाएगा। कल हम सरकार को कहेंगे कि इन कानूनों को वापस कराना, एमएसपी पर कानूनी अधिकार लेना यही हमारा लक्ष्य है। हमने सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया है।  

संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार द्वारा दिए गए प्रस्ताव को किया अस्वीकार

संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार द्वारा कल (बुधवार) रखे गए प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। प्रस्ताव में सरकार की तरफ से कहा गया था कि 1.5 साल तक कानून के क्रियान्वयन को स्थगित किया जा सकता है। किसान यूनियन और सरकार बात करके समाधान ढूंढ सकते हैं। इसके साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा ने 26 जनवरी को रिंग रोड पर ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषण भी की है। बैठक में फैसला लिया गया कि जब तक सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस न ले ले और एमएसपी पर कानूनी गारंटी नहीं दे देती उनका आंदोलन जारी रहेगा। 

पंजाब में 1245 गांवों में निकला किसानों का ट्रैक्टर मार्च

26 जनवरी को दिल्ली में प्रस्तावित किसानों के ट्रैक्टर परेड से पहले पंजाब में हजारों किसानों ने कई जिलों में पूर्वाभ्यास किया। पंजाब के कई जिलों में किसानों का काफिला ट्रैक्टरों पर निकला। ऐसा ही काफिला पठानकोट की सड़कों पर ही दिखाई दिया। 500 ट्रैक्टर, लगभग 150 कारें और सैकड़ों मोटरसाइकिल पहली बार रैली का हिस्सा बने।

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने किसान यूनियन और एसोसिएशन से बात की

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ने आज किसान संगठनों के नेताओं और एसोसिएशन से ऑनलाइन बात की। इस दौरान कमेटी ने किसान प्रतिनिधियों से कहा कि वह अपनी बातें दिल खोलकर रखें। इस पर किसान यूनियनों ने अपनी राय और सुझाव रखे।

यूपीः मुरादाबाद के बहजोई में किसानों 100 ट्रैक्टरों की निकाली परेड

भारी संख्या में मुरादाबाद के बहजोई में किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली। 500 के करीब किसान, 100 से अधिक ट्रैक्टर लेकर आए थे, परेड रोकने को कई जगह पुलिस व प्रशासन के आलावा अधिकारियों से किसानों की नोकझोंक हुई। इस परेड से करीब एक किलोमीटर तक किसानों के ट्रैक्टर की कतार लग गई। किसानों ने यह परेड राष्ट्रीय राजमार्ग पर निकाली थी। मंडी समिति में घुमा कर किसानों ने परेड वापस ली।

कल हमारी फिर बैठक होगीः प्रोफेसर दर्शनपाल

किसान नेता प्रोफेसर दर्शनपाल ने ट्रैक्टर रैली को लेकर हुई बैठक के बाद कहा कि, बैठक में दिल्ली पुलिस ने कहा कि आउटर रिंग रोड पर अनुमति देना मुश्किल है और सरकार भी इसके लिए तैयार नहीं है। लेकिन हमने कह दिया है कि हम रिंग रोड पर ही रैली करेंगे। फिर उन्होंने (पुलिस) कहा कि ठीक है हम देखते हैं। कल हमारी पुलिस के साथ फिर बैठक होगी।

पंजाब सरकार ने आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवार को दिए 5-5 लाख रुपये

पंजाब सरकार ने किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवार को 5-5 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए हैं।

दिल्ली पुलिस और किसान नेताओं की बैठक आज भी बेनतीजा, कल फिर होगी बैठक

दिल्ली पुलिस और किसान नेताओं के बीच 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने को लेकर आज फिर बैठक हुई जो बेनतीजा रही। पुलिस उन्हें केएमपी एक्सप्रेसवे पर परेड करने के लिए मनाती रही लेकिन किसान दिल्ली के अंदर आउटर रिंग रोड पर ही परेड निकालने के लिए अड़े हैं।

26 जनवरी को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत ट्रैक्टर रैली होगीः योगेंद्र

स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव ने कहा कि, ट्रैक्टर रैली के बारे में हमारी दिल्ली, हरियाणा, यूपी पुलिस और गृह मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत चल रही है। आज इसका तीसरा दौर है। 26 जनवरी को किसान गणतंत्र परेड पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। इससे इस देश के गणतंत्र की शोभा बढ़ेगी।

किसानों के समर्थन में नाटक कर रहे कलाकार

यूपी गेट पर किसान आंदोलन में 57वें दिन 11 किसान भूख हड़ताल पर बैठे हैं। इस दौरान किसानों को कृषि कानून के खिलाफ समर्थन देने के लिए मंच के पास कुछ कलाकार अपने नाटक की प्रस्तुति दे रहे हैं।

पंजाब के 32 किसान जत्थेबंदियों की सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा शुरू

कल सरकार द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर आज पंजाब से आए 32 किसान संगठन के नेता चर्चा कर रहे हैं। इन्हें तय करना है कि क्या यह सरकार के समिति बनाकर और कानून को डेढ़ साल  के लिए स्थगित करने के प्रस्ताव पर राजी हैं। अगर ये लोग राजी हुए तो किसान आंदोलन आने वाले कुछ दिनों में खत्म भी हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट के पैनल की दूसरी बैठक शुरू

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति ने अपनी दूसरी बैठक शुरू कर दी है। हालांकि इस बैठक में जाने को लेकर किसान अब भी राजी नहीं है।

पुलिस और किसान नेताओं की होगी बैठक

आज पुलिस और किसान नेताओं की भी बैठक होगी जिसमें गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालने को लेकर बात होगी।

Related posts