Joe Biden के भावी रक्षा मंत्री Lloyd Austin ने चीन को बताया खतरा – Zee News Hindi

वाशिंगटन: चीन की हरकतों से कई देश परेशान हैं. अमेरिका भी लगातार चीन की हरकतों पर नजर रख रहा है और सख्त रुख अपनाए हुए है. अब जो बाइडेन (Joe Biden) सरकार में अमेरिका के होने वाले रक्षा मंत्री रि. जनरल लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने कहा चीन पर निशाना साधा है. जस्टिन ने साफ कहा है कि चीन पहले ही ‘रीजनल डॉमिनेटिंग पॉवर’ बन चुका है और अब उसका लक्ष्य ‘वर्ल्ड पॉवर’ बनने का है.

चीन के प्रयास होंगे नाकाम 
उल्लेखनीय है कि अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच व्यापार, कोरोना वायरस (Coronavirus), विवादित दक्षिण चीन सागर में सैन्य आक्रामकता और मानवाधिकार सहित कई मुद्दों पर टकराव चल रहा है. ऑस्टिन ने सीनेट की सैन्य सेवा मामलों की समिति को रक्षामंत्री के तौर पर अपनी नियुक्ति की पुष्टि के लिए हुई सुनवाई के दौरान कहा, ‘वे (चीन) पहले ही क्षेत्रीय प्रभुत्वकारी ताकत हैं और मेरा मानना है कि उनका अब लक्ष्य नियंत्रणकारी विश्व शक्ति बनने का है. वह हमसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए काम कर रहे हैं और उनके प्रयास नाकाम करने के लिए पूरी सरकार को एक साथ मिल कर विश्वसनीय तरीके से काम करने की जरूरत होगी.’

यह भी पढ़ें; Joe Biden के करीबी Blinken का बयान, और करीब आएंगे भारत-अमेरिका

VIDEO

बता दें, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सेना के सेवानिवृत्त 67 वर्षीय ऑस्टिन को रक्षा मंत्री के लिए नामित किया है. अगर सीनेट उनकी नियुक्ति की पुष्टि कर देती है तो वह पहले अमेरिकी-अफ्रीकी होंगे जो पेंटागन का नेतृत्व करेंगे. ऑस्टिन ने कहा, ‘हम चीन या किसी भी आक्रामक के समक्ष पुख्ता प्रतिरोधी क्षमता पेश करना जारी रखेंगे और उन्हें बताएंगे कि यह (आक्रामकता) सचमुच एक बुरा विचार है.’ चीन के बारे में ऑस्टिन ने कहा कि चीन मौजूदा समय में प्रभावी खतरा है क्योंकि वह उभार पर है जबकि रूस खतरा है लेकिन वह उतार पर है.

LIVE TV

Related posts