डोनाल्‍ड ट्रंप समर्थकों के ह‍िंसा का खौफ, जो बाइडन की सुरक्षा में रहेंगे 25 हजार सैनिक – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को शपथ लेने जा रहे हैं
  • शपथ ग्रहण समारोह से पहले हथियारबंद लोगों की ओर से हिंसा की आशंका
  • खतरे के मद्देनजर अमेरिका की राजधानी की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है

वॉशिंगटन
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस 20 जनवरी को शपथ लेने जा रहे हैं। इस समारोह से ठीक पहले हथियारबंद लोगों की ओर से हिंसा की आशंका के मद्देनजर सप्ताह के अंत पर अमेरिका की राजधानी की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। राजधानी वॉशिंगटन डीसी की सुरक्षा में 25 हजार अमेरिकी जवान तैनात किए गए हैं जो अफगानिस्‍तान, सीरिया और इराक में तैनात कुल अमेरिकी सैनिकों का 5 गुना हैं।

बीते कुछ दिन से अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को सूचनाएं मिल रही हैं कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले हिंसा हो सकती है। हजारों पुलिस कर्मियों और सुरक्षा एजेंसियों के कर्मियों के साथ-साथ नैशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवानों को यहां तैनात किया गया है। अमेरिकी संसद भवन कैपिटल के इर्दगिर्द के इलाके, पेनसिल्वेनिया ऐवेन्यू और वाइट हाउस के आसपास का बड़ा हिस्सा आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है।


वॉशिंगटन डीसी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया
इन स्थानों पर 8 फुट ऊंचे अवरोधक लगा दिए गए हैं। पूरा शहर हाई अलर्ट पर है। वॉशिंगटन डीसी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। वहीं, राज्यों के संसद भवनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। सुरक्षा अधिकारी 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन पर हुए भीड़ के हिंसक हमले जैसी घटना को दोबारा होने से रोकने के लिए पूरी तरह अलर्ट हैं।


वॉशिंगटन डीसी के मेयर मुरियल बाउजर ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया, ‘पुलिस विभाग संघीय कानून प्रवर्तन सहयोगियों और अमेरिकी सेना के साथ मिलकर काम कर रहा है। किसी भी हमले की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।’ एफबीआई ने अपने आंतरिक बुलेटिन में वॉशिंगटन डीसी और सभी 50 राज्यों के संसद भवनों में हिंसा की आशंका जताई है।

Capitol Hill on

वॉशिंगटन डीसी की सुरक्षा में 25 हजार जवान तैनात

Related posts