रेलवे के इतिहास में पहली बार इतनी ट्रेनों को एक साथ हरी झंडी- पढ़ें PM मोदी की 10 खास बातें – News18 हिंदी

पीएम मोदी ने दिखाई ट्रेनों को हरी झंडी. (Pic- Twitter BJP)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को गुजरात के केवड़िया (Kevadiya) में स्थित सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) तक आसान आवाजाही के लिए 8 ट्रेनों का शुभारंभ किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    January 17, 2021, 12:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को गुजरात के केवड़िया (Kevadiya) में स्थित सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) तक आसान आवाजाही के लिए 8 ट्रेनों का शुभारंभ किया. उन्‍होंने इस दौरान दभोई-चांचोड़ आमान परिवर्तन, चांचोड़-केवड़िया आमान परिवर्तन नवनिर्मित प्रतापनगर-केवड़िया खंड के विद्युतीकरण और दभोई, चांचोड़ और केवड़िया स्टेशनों की नई इमारतों का उद्घाटन भी किया.

ये रेलगाड़ियां केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी. इन परियोजनाओं से निकटवर्ती जनजातीय इलाकों में विकास कार्यों को गति मिलेगी, नर्मदा नदी के तटों पर स्थित महत्‍वपूर्ण धार्मिक और प्राचीन तीर्थस्‍थलों तक संपर्क कायम किया जा सकेगा, घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और यह क्षेत्र के समूचे सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा.

पीएम मोदी के संबोधन की 10 खास बातें-

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाई गई हो.

पीएम मोदी ने अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में स्थित स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी का जिक्र कर कहा कि केवड़िया में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से भी अधिक पर्यटक आ रहे हैं. लोकार्पण के बाद करीब-करीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं.

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के दिवंगत पूर्व मुख्‍यमंत्री एमजी रामचंद्रन को उनकी जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी. उन्‍होंने कहा, ‘आज केवड़िया के लिए निकल रही ट्रेनों में एक ट्रेन पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से भी आ रही है. ये भी सुखद संयोग है कि आज भारत रत्न एमजी रामचंद्रन की जयंती भी है.

पीएम मोदी ने कहा कि केवड़िया जगह भी ऐसी है जिसकी पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले, देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध से है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये केवडिया के आदिवासी भाई बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज केवड़िया गुजरात के सुदूर इलाके में बसा एक छोटा सा ब्लॉक नहीं रह गया है, बल्कि केवड़िया विश्व के सबसे बड़े पर्यटक क्षेत्र के रूप में आज उभर रहा है. छोटा सा खूबसूरत केवड़िया इस बात का बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे प्लान तरीके से पर्यावरण की रक्षा करते हुए इकोनॉमी और इकोलॉजी दोनों का तेजी से विकास किया जा सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में देश में रेलवे के पूरे तंत्र में व्यापक बदलाव करने के लिए काम किया गया. ये काम सिर्फ बजट बढ़ाना, घटाना, नई ट्रेनों की घोषणा करने तक सीमित नहीं रहा. ये परिवर्तन अनेक मोर्चों पर एक साथ हुआ है. बढ़ते हुए पर्यटन के कारण केवड़िया के आदिवासी युवाओं को रोजगार मिल रहा है. यहां के लोगों के जीवन में तेजी से आधुनिक सुविधाएं पहुंच रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि अब जैसे केवडिया को रेल से कनेक्ट करने वाले इस प्रोजेक्ट का ही उदाहरण देखें तो इसके निर्माण में मौसम और कोरोना महामारी जैसी अनेक बाधाएं आई. लेकिन रिकॉर्ड समय में इसका काम पूरा किया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ही समय पहले मुझे पूर्वी और पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के एक बड़े सेक्सन का लोकार्पण करने का मौका मिला. इस प्रोजेक्ट पर 2006 से लेकर 2014 तक यानी लगभग 8 वर्षों में सिर्फ कागजों पर ही काम हुआ, 2014 तक 1 किमी तक भी ट्रैक नहीं बिछाया था.

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब भारतीय रेल के ट्रांसफॉर्मेशन की तरफ हम आगे बढ़ रहे हैं तो उसके लिए अधिक कुशल विशेषज्ञों, मैनपॉवर और प्रोफेशनल्‍स भी बहुत जरूरी है.

Related posts