Corona Vaccination LIVE: खत्‍म हुआ इंतजार, पीएम मोदी के इशारे पर शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • आज सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू हो रहा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान
  • वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी करेंगे शुरुआत, सभी सेंटर्स से लाइव जुड़ेंगे
  • देशभर में कुल 3006 सेंटर्स बनाए गए, पहले दिन 3 लाख से ज्‍यादा को मिलेगी डोज
  • सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स को दी जानी है वैक्‍सीन, दो टीकों को मिला है देश में अप्रूवल

नई दिल्‍ली
कोरोना वायरस के खिलाफ भारत ने सबसे बड़ा अटैक कर दिया है। देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का पहला चरण शुरू हो चुका है। शनिवार सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत की। पीएम मोदी ने इस मौके पर सभी टीकाकरण केंद्रों को सीधे संबोधित भी किया। केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन कुल 3006 वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी जाएगी।

पीएम मोदी ने लॉन्‍च किया टीकाकरण अभियान
प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार सुबह 10.30 बजे कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर मोदी ने कहा कि “आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।”

[embedded content]

इनको लगी वैक्‍सीन की पहली डोज
वैसे तो पूरे देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत एक साथ होगी। मगर राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी गई। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल रहे। हर सेंटर पर एक दिन में औसतन 100 लोगों का वैक्‍सीन लगाई जाएगी। दिल्‍ली के एम्‍स में सबसे पहले एक सैनिटेशन वर्कर को टीका लगा।

देशभर में वैक्‍सीन के स्‍वागत की तैयारियां
कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले देशभर के अस्‍पतालों में खास तैयारियां की गई हैं। कई अस्‍पतालों को सजाया गया है। दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट में सिविल डिफेंस के लोग तैनात हैं और वॉलिंटियर्स को पूरी प्रक्रिया के बारे में समझा रहे हैं। साउथ वेस्ट दिल्‍ली के दिव्य प्रस्थ अस्‍पताल में अभी वैक्सीन का इंतजार हो रहा है। महाराष्‍ट्र के मुंबई में जब वैक्‍सीन पहुंची तो हेल्‍थ वर्कर्स ने तालियों की गड़गड़ाहट से उसका स्‍वागत किया। कूपर हॉस्पिटल का स्‍टाफ वैक्‍सीन लगवाने वालों के लिए मिठाइयां लेकर इंतजार कर रहा है।



दिल्‍ली के अस्‍पतालों का हाल


अभी देशवासियों को लगेंगी ये दो वैक्‍सीन
भारत में ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन जिसे यहां पर सीरम इंस्टिट्यूट ने डिवेलप किया है, उसे अप्रूवल मिला है। यह वैक्‍सीन ‘कोविशील्ड’ नाम से उपलब्‍ध है। इसके अलावा भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ भी लोगों को दी जाएगी। दोनों को सुरक्षा के मानकों पर सुरक्षित और असरदार पाया गया है। ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ की 1.65 करोड़ डोज में से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हेल्‍थ वर्कर्स की संख्‍या के हिसाब से अलॉट किया गया है।

कोरोना पर आज से करारा प्रहार

किस क्रम में लगेगी वैक्‍सीन?
सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। बाद के चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी।

मार्च से बाजार में मिलने लगेगी कोरोना की देसी वैक्सीन, जानिए कितनी होगी कीमत

कुछ सवाल हों तो यहां करें कॉल
कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर के संबंध सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है। सारे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में एलएनजेपी अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हमने केंद्र सरकार से पूरे देश के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देने की अपील की है, अगर केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन नहीं देती है और अगर जरूरत पड़ती है, तो हम दिल्ली के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे।”

Related posts