कोरोना वैक्सीन: मोदी ने कहा, पहले तीन करोड़ लोगों के टीकाकरण का ख़र्च केंद्र सरकार उठाएगी – BBC हिंदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पहले फ़ेज़ में तीन करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा और इसका सारा ख़र्च केंद्र सरकार उठाएगी.

मोदी ने सोमवार को कोरोना वैक्सीन के बारे में राज्य के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ़ेंसिंग के ज़रिए हुई बातचीत में कही.

उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत के लगभग सभी ज़िलों में ड्राई रन किए जा चुके हैं जो कि एक बड़ी सफलता है.

उन्होंने कहा कि दो ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंज़ूरी दी गई है.

उन्होंने अपने सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा कि इस संकट के दौरान सभी ने एकजुट होकर काम किया, जल्दी निर्णय लिए गए और इसी कारण दूसरे देशों की तुलना में भारत में कोरोना उस स्तर पर नहीं फैला.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबसे पहले कोरोना का टीका उन लोगों को दिया जाएगा जो फ़्रंटलाइन वर्क्स हैं यानी ऐसे लोग दो दूसरों की सेवा में दिन-रात लगे हुए हैं.

प्रधानमंत्री के अनुसार सब जोड़कर देखा जाए तो कुल मिलाकर ऐसे लोगों की तादाद क़रीब तीन करोड़ है और इन लोगों के टीकाकरण के ख़र्च का बोझ केंद्र सरकार ख़ुद उठाएगी, राज्यों को इसपर कोई पैसा नहीं देना होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका देने का इरादा है.

उन्होंने कहा कि दूसरे फ़ेज़ में उन लोगों को प्राथमिकता है जिनकी उम्र या तो 50 साल से ज़्यादा है या फिर अगर 50 साल से कम उम्र के हैं लेकिन जिनको को-मॉर्बिडिटी है यानी जिनको कोरोना के अलावा कोई और बीमारी भी है.

मोदी, अमित शाह

Related posts