ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा, मैक्सवेल के बाद शॉर्ट भी आउट; डेब्यू मैच में नटराजन को 2 विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का पहला मैच कैनबरा में खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मोइसेस हेनरिक्स और मैथ्यू वेड क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

टी नटराजन ने डेब्यू मैच में 2 विकेट लिए। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल (2) को LBW किया। इस तेज गेंदबाज का अपने इस डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा। उन्होंने अपनी 9वीं बॉल पर यह सफलता हासिल की। इसके बाद डी’आर्की शॉर्ट (34) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया।

चहल ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती 2 झटके दिए

कन्कशन सब्सटिट्यूट युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती 2 झटके दिए। कप्तान एरॉन फिंच (35) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद चहल की बॉल पर स्टीव स्मिथ (12) का कैच संजू सैमसन ने लिया।

कोहली ने डी’आर्की शॉर्ट का आसान कैच छोड़ा
ऑस्ट्रेलियाई पारी के 7वें ओवर की तीसरी बॉल पर कोहली ने डी’आर्की शॉर्ट का आसान कैच छोड़ा। तब शॉर्ट 18 रन पर खेल रहे थे। दीपक चाहर का यह दूसरा ओवर था।

जडेजा की जगह चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट उतरे
भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में बल्लेबाज जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत हुई थी। इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी की और 46 रन की पारी भी खेली। इनिंग के बाद वे फील्डिंग के लिए नहीं आए। उनकी जगह युजवेंद्र चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट के तौर पर मैदान पर आए। इस नियम के तहत बैट्समैन की जगह बैट्समैन और बॉलर की जगह बॉलर ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। चहल ने जडेजा की जगह बॉलिंग की।

राहुल ने करियर की 12वीं फिफ्टी लगाई

टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 161 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए लोकेश राहुल ने 40 बॉल पर 51 और रविंद्र जडेजा ने 23 बॉल पर 44 रन की नाबाद पारी खेली। राहुल की यह टी-20 इंटरनेशनल करियर की 12वीं फिफ्टी रही। ऑस्ट्रेलिया के लिए मोइसेस हेनरिक्स ने सबसे ज्यादा 3 और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लिए। उनके अलावा एडम जम्पा और मिचेल स्वेप्सन को 1-1 सफलता मिली।

धवन, कोहली और पांडे ने मिलकर सिर्फ 12 रन बनाए
भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शिखर धवन (1), कप्तान विराट कोहली (9) और मनीष पांडे (2) मिलकर सिर्फ 12 रन ही बना सके। धवन को पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद कोहली को स्पिनर मिचेल स्वेप्सन ने अपनी ही बॉल पर कोहली का कैच लिया। स्वेप्सन के करियर का यह दूसरा टी-20 मैच है। इसके बाद एडम जम्पा ने मनीष पांडे को जोस हेजलवुड के हाथों कैच आउट कराया।

हेनरिक्स ने भारत को 3 झटके दिए
ऑस्ट्रेलियाई बॉलर मोइसेस हेनरिक्स ने भारत को 3 झटके दिए। उन्होंने लोकेश राहुल, संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या को आउट किया। सैमसन 23 रन बनाकर मिचेल स्वेप्सन के हाथों कैच आउट हुए। पारी संभल ही रही थी कि राहुल भी आउट हो गए। हेनरिक्स ने उन्हें सीन एबॉट के हाथों कैच आउट कराया। हार्दिक पंड्या 16 रन बनाकर हेनरिक्स की बॉल पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।

नई जर्सी पहनकर उतरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया।

1868 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली बार विदेश दौरा किया था
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट में लिखा था कि 1868 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन टीम ने विदेशी दौरा किया था। टीम 3 महीने की समुद्र यात्रा कर यूनाइटेड किंगडम पहुंची थी। जहां उन्होंने वर्ल्ड फेमस ग्राउंड पर 47 मैच खेले थे। यह जर्सी इसी को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाई गई।

दोनों टीमें:
भारत: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन।
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डी’आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

टीम इंडिया टी-20 में ऑस्ट्रेलिया पर भारी

ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। दोनों के बीच यहां खेले गए 9 में से 5 मैच भारत ने जीते हैं। वहीं, पिछली बार जब सिडनी में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी। दूसरी ओर, दोनों देशों के बीच हुए कुल 21 मैच हुए हैं। जिसमें भारत ने 11 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारा भारत

पिछले 12 साल से भारत, ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा है। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट के बाद कप्तान विराट कोहली खुश नजर आए। युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts