Ind vs Aus: नए कलेवर में रंग जमाने उतरेगी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज पहला वनडे – अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

  • आठ माह के लंबे ब्रेक के बाद आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी पहला वनडे 
  • जीत के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी चाहेगी विराट एंड कपंनी    

विस्तार

आठ माह के लंबे ब्रेक के बाद नए कलेवर और नए माहौल में विराट एंड कंपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रंग जमाने को तैयार है। नई जर्सी और कोरोना वायरस के बीच टीम इंडिया शुक्रवार को जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य जीत के साथ नई शुरुआत करने का होगा। तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के साथ दोनों टीमों के बीच क्रिकेट का रोमांच शुरू होगा। कोहली की टीम ने आखिरी मुकाबला मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। कोरोना के कारण लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब ऑस्ट्रेलिया जैसे धुरंधर से है जिसे उसकी धरती पर हराना आसान नहीं होगा।

विज्ञापन

नेवी ब्लू जर्सी में उतरेगी टीम इंडिया : भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी। अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रहा था। वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता। 

 रोहित की गैरमौजूदगी में बल्लेबाजी क्रम पर पड़ेगा असर : भारत को अपने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कमी खलेगी। चोटिल रोहित की गैर मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया में फोकस इस पर रहेगा कि रोहित की अनुपस्थिति में टीम संयोजन सही कैसे बन पाता है। शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल पारी का आगाज करेंगे या शुभमन गिल। मिशेल स्टार्क या पैट कमिंस की गेंदों को झेलना आसान नहीं रहेगा। भारतीय बल्लेबाजों का सामना सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण से होने जा रहा है। 

राहुल की होगी परीक्षा : लोकेश राहुल के लिए भी यह दौरा अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। उपकप्तान राहुल आईपीएल में शानदार फॉर्म में थे जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे। हालांकि असल चुनौती विकेट के पीछे धोनी की जगह लेने की है, जहां उन्हें युजवेंद्र चहल की गुगली को भांपना होगा। खुद राहुल मानते हैं कि धोनी की जगह लेना तो किसी के लिए संभव नहीं है। माही ने विकेटकीपिंग के इतने ऊंचे मानदंड कायम किए हैं कि उन पर खरे उतरना भी किसी के लिए आसान नहीं है। 

दो स्पिनरों के साथ उतर सकता है भारत : भारतीय एकादश में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों शामिल हो सकते हैं या टीम प्रबंधन टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखकर एक मैच में एक को ही उतार सकता है। ऐसे में शार्दुल और सैनी को मौका दिया जा सकता है। हार्दिक छठे या सातवें नंबर पर आक्रामक बल्लेबाजी में माहिर हैं जिससे कोहली दो स्पिनर लेकर उतर सकते हैं। चौथे नंबर पर अय्यर ने पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के लिए चहल चिंता का सबब होंगे। वहीं भुवनेश्वर जैसे डेथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज की गैर मौजूदगी में बुमराह पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी। वनडे के बाद तीन टी20 मैच खेले जाने हैं। टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी । 

आसान नहीं जांपा की फिरकी से बचना : ऑस्ट्रेलिया के पास एडम जांपा के रूप में कुशल स्पिनर भी है जिसने कई बार कोहली को परेशान किया है। लय में लौटे स्टीव स्मिथ, रन मशीन डेविड वॉर्नर और उभरते सितारे मार्नस लाबुशाने की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने के लिए भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। 

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोेकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।
ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जांपा, जोश हेजलवुड, सीन एबॉट एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, मोइसेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड। 

जोंस के सम्मान में काली पट्टी बांधकर उतरेंगे
भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मैच की शुरुआत से पहले डीन जोंस के सम्मान में एक मिनट का मौन रखेंगे और बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे। जोंस का 24 सितंबर में मुंबई में आईपीएल के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वह आईपीएल के कमेंटरी पैनल में शामिल थे। उनके सम्मान में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान उन्हें दो बार श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है। पहला सम्मान उन्हें शुक्रवार को एससीजी पर पहले वनडे के दौरान दिया जाएगा। जहां मैच शुरू हो से पहले एक मिनट का मौन रखा जाएगा और दोनों देशों की टीमें बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगी। बड़ी स्क्रीन पर उनके शानदार कॅरिअर के अहम पलों को भी दिखाया जाएगा। इसके बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे टेस्ट के पहले दिन भी जोंस को श्रद्धांजलि दी जाएगी। 

रोहित की जगह ले सकते हैं मयंक : फिंच 
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने कहा कि भारत के पास वनडे टीम में रोहित की जगह लेने के लिए कई बेहतरीन बल्लेबाज हैं। फिंच ने कहा,‘वह (रोहित) बेहतरीन खिलाड़ी हैं और हमारे खिलाफ काफी कामयाब भी रहे हैं। रोहित की चोट दुर्भाग्यपूर्ण है। आप हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना चाहते हैं लेकिन उसकी जगह जो भी लेगा, शायद मयंक जो खुद भी शानदार फॉर्म में है। उसकी जगह लेने के लिए भारत के पास मयंक के रूप में एक और बेहतरीन खिलाड़ी है।’ फिंच आईपीएल में बेंगलोर टीम में विराट कोहली के साथ खेले हैं। उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने भारतीय कप्तान के खेल में कमजोरियों पर गौर किया, उन्होंने कहा,‘उनमें बहुत कमजोरियां है ही नहीं। उनका रिकॉर्ड देखिये। हमें उसके विकेट की तलाश में रहना होगा। वह वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।’

 

Related posts