US Election 2020: अमेरिका राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार में लोकतांत्रिक मर्यादाएं तार-तार, ट्रंप-बिडेन भिड़े – दैनिक जागरण

वाशिंगटन, ऑनलाइन डेस्‍क। US Election 2020 : अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार में उम्‍मीदवारों के भाषण में विकास के मुद्दे पीछे छूट गए हैं। अलबत्‍ता नेताओं के भाषण में लोकतांत्रिक मर्यादाएं भंग हुई है। इस मामले में रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के दोनों उम्‍मीदवार अन्‍य लोकतांत्रिक देशों में हो रही सियासत की तरह चुनाव में घट‍िया और गंभीर आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहे है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन पर गंभीर आरोप लगाए हैं, तो उनके प्रतिद्वंद्वी भी इसमें पीछे रहने वाले नहीं हैं। उन्‍होंने भी राष्‍ट्रपति ट्रंप पर कई आपत्तिजनक आरोप लगाए। बिडेन ने ट्रंप को मूर्ख तक कह डाला। आइए जानते हैं कि दोनों नेताओं के बीच कैसे चली जुबानी जंग। 

ट्रंप की चार रैलियों में विकास का मुद्दा नदारद, निशाने पर रहे बिडेन

शुक्रवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप ने डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी के खिलाफ जमकर कर हमला बोला। उन्‍होंने अपनी चार महा रैलियों में अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था या विकास के मुद्दे को छोड़ बिडेन पर ही निशाना साधा। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बिडेन पर कई तरह के आरोप लगाए।

  • विस्कॉन्सिन में एक और चुनावी रैली में ट्रंप ने कहा कि यदि बिडेन देश के राष्‍ट्रपति बनते हैं तो देश में गरीबी, दूख और अवसाद का वितरण करेंगे। उन्‍होंने कहा कि बिडेन ने हर मोड़ पर श्रमिकों को धोखा दिया है। उन्‍होंने श्रमिकों की पीठ पर चाकू घोपा है।
  • मिनेसोटा के रोचेस्टर में एक रैली को संबोधित करते हुए 74 वर्षीय ट्रंप ने कहा कि  बिडेन एक क्रोधी, सुस्‍त और भ्रष्‍ट राजनेता हैं। उरका पूरा इतिहास भ्रष्‍टाचार से लिप्‍त रहा है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि बिडेन केवल सत्‍ता के भूखे हैं। वह राजनीतिक सत्‍ता हासिल करने के फ‍िराक में हैं। जो बिडेन को शक्ति हासिल करने का बड़ा जुनून है।
  • रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार ट्रंप ने कहा कि बिडेन पहले आपकी आंखों में देखेंगे और फ‍िर दाईं ओर मुड़कर आपकी पीछ पर छूरा घोंपेंगे। बिडेन विश्‍वासघाती है। उन्‍हें केवल एक चीज की परवाह है कि उनको राजनीतिक सत्‍ता कैसे हासिल हो। 
  • ट्रंप ने आरोप लगाया कि ब‍िडेन अश्‍वेत नागरिकों के साथ विश्‍वाघात किया है। उन्‍होंने आधी सदी इसी काम में गुजारे हैं। राष्‍ट्र्रपति ट्रंप ने कहा कि 1994 के अपराध बिल ने अश्‍वेत परिवारों को तबाह किया है। बिडेन को अश्‍वेत युवाओं का सुपर शिकारी कहा।

जो बिडेन ने भी राष्‍ट्रपति ट्रंप पर लगाए आरोप

पूर्व उप रापष्ट्रपति ने शुक्रवार को विस्कॉन्सिन में मिल्वौकी और आयोवा में डेस मोइनेस की यात्रा की। इस दौरान उन्‍होंने राष्‍ट्रपति ट्रंप पर निशाना साधा। बिडेन ने ट्रंप पर कई तरह के आरोप लगाए हैं। इसके पूर्व भी वह राष्‍ट्रपति ट्रंप को मूर्ख कह चुके हैं।

  • बिडेन ने कहा कि ट्रंप अमेरिका की एकता और अखंडता के लिए खतरा हैं। उन्‍होंने देश में जातीय हिंसा को बढ़ावा दिया है। उनके कार्यकाल में जातीय हिंसा चरम पर रहा। उन पर राष्‍ट्रगान को बदलने का आरोप भी लगाया।
  • राष्‍ट्रपति ट्रंप के रवैये पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनके साथ सीधे काम करने वाले छह जनरलों ने उनका साथ छोड़ दिया है। इन जनरलों का कहना है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रमुख कमांडर बनने के लायक नहीं हैं।
  • उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपित ट्रंप का कार्यकाल अदालत का कार्यकाल रहा है। बिडेन ने कहा कि जब से वह चुने गए हैं तब से वह अदालत की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वह उन लोगों के लिए कड़ी मेहनत करेंगे जो उनका समर्थन नहीं करते हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts