ग्रीस और तुर्की में जोरदार भूकंप के बाद आई सुनामी : रिपोर्ट – NDTV India

एथेंस:

शुक्रवार को ग्रीस और तुर्की में एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे इमारतें ढह गईं और एक समुद्र का उभार हुआ जिससे तुर्की के रिज़ॉर्ट शहर इज़मिर में बाढ़ आ गई. ग्रीक पब्लिक टेलीविजन ने कहा कि भूकंप ने समोस के पूर्वी ईजियन सागर द्वीप पर एक मिनी सुनामी का भी कारण बना, इमारतों को नुकसान पहुंचाया.

यह भी पढ़ें

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई. सर्वे ने कहा कि 7.0 तीव्रता का भूकंप ग्रीक के समोस शहर कार्लोवसी से 14 किलोमीटर (8.6 मील) दूर दर्ज किया गया था.

तुर्की सरकार की आपदा एजेंसी ने भूकंप के लिए 6.6 की कम तीव्रता की सूचना दी, जबकि ग्रीस की भूकंपीय एजेंसी ने कहा कि उसने भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी है. इज़मिर से आई तस्वीरों में ढही हुई इमारतों को देखा गया और सड़कों पर उखड़े हुए ढेर के बीच से लोग अपना रास्त बनाते हुए दिखा दिए.

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने ट्विटर पर कहा, “अब तक, हमें इज़मिर प्रांत में छह ध्वस्त इमारतों के बारे में जानकारी मिली है.” 

“हमारे कुछ साथी मलबे में फंस गए हैं,” पर्यावरण मंत्री मुरत कुरुम ने कहा कि उन्हें पांच ध्वस्त इमारतों का पता था. शहर के मेयर टुनक सोयर ने सीएनएन तुर्क (CNN Turk) को बताया कि उन्हें 20 इमारतों के ढहने की जानकारी है. सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही इज्मिर की तस्वीरों में शहर की सड़कों पर पानी देखा जा सकता है, सुनामी के चलते समुद्र में पानी वृद्धि के कारण.

शहर के विभिन्न हिस्सों से जहां सफेद इमारतें ढह गई थीं, वहां से मोटे सफेद रंग के धुएं का गुबार उठता दिख रहा है. तुर्की के एनटीवी टेलीविजन पर हवाई फुटेज में पूरे शहर के ब्लॉकों को मलबे में बदल गए हैं.

टीआरटी टेलीविजन ने बचाव दल को स्थानीय निवासियों और पुलिस द्वारा चेनसॉ का उपयोग करते हुए दिखाया क्योंकि उन्होंने सात मंजिल की इमारत के मलबे के माध्यम से अपना रास्ता बनाना था. बचावकर्मियों ने मलबा हटाने के दौरान किसी भी जीवित व्यक्ति के संकेतों के लिए चुप्पी साध रखी है. सीएनएन तुर्क ने दिखाया किए एक महिला को जीवित बाहर निकाला गया.

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ट्वीट किया कि वह “हमारे राज्य के लिए उपलब्ध सभी साधनों के साथ” मदद करने के लिए तैयार हैं. “यह उथल-पुथल थी”

भूकंप के उपरिकेंद्र के पास समोस के ग्रीक द्वीप पर लोग दहशत में सड़कों पर निकल आए. “कुछ घरों की दीवारें उखड़ गई हैं और कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है,” द्वीप के डिप्टी मेयर मिचलिस मित्सिओस ने सार्वजनिक प्रसारक ईआरटी द्वारा कहा गया था. “यह अफरा-तफरी थी,” साथी डिप्टी मेयर गियोर्गोस डायोनिसियो ने कहा. “हमने कभी ऐसा कुछ अनुभव नहीं किया.”

ग्रीक नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने एक टैक्स्ट संदेश में समोस के निवासियों को “खुले में और इमारतों से दूर रहने” के लिए कहा. एहतियात के तौर पर द्वीप के हवाई अड्डे को भी बंद कर दिया गया.

ग्रीस और तुर्की दोनों दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक में स्थित हैं, साल 1999 में, तुर्की के उत्तर-पश्चिम में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें इस्तांबुल में 1,000 सहित 17,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Related posts