PM Modi Exclusive Interview: मोदी बोले- देश के हर नागरिक को लगेगी कोरोना वैक्सीन, फ्री टीकाकरण का है इशारा? – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • पीएम मोदी ने ईटी से की खास बातचीत, फ्री कोरोना वैक्सिनेशन का दिया इशारा
  • भारत में 80 लाख के पार हुए कोरोना वायरस के केस
  • कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरज के टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन पर चल रहा काम
  • पीएम बोले, कैसी होगी वैक्सीन, कितना डोज लगेगा, अभी नहीं कहा जा सकता
  • वैक्सीन पर बना नैशनल एक्सपर्ट ग्रुप कर रहा काम

नई दिल्ली
देश में कोरोना के मामले 80 लाख होने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आश्वस्त किया है कि कोरोना वैक्सीन बन जाने के बाद हर देशवासी का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर अपनी सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि देश के आखिरी छोर पर मौजूद व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाने की लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन पर काम चल रहा है।

हमारे सहयोगी अखबार इकनॉमिक टाइम्स को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि वह पूरे देश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि जब भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर देशवासी का टीकाकरण किया जाएगा। किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा। हर देशवासी के टीकाकरण के पीएम मोदी के इस आश्वसन से कोरोना वैक्सीन के फ्री टीकाकरण की खबरों को फिर बल मिल गया है। माना जा रहा है कि सरकार हेल्थ स्कीम के तहत यह टीकाकरण अभियान चला सकती है।

7 महीने बीते, कोरोना से अब कितनी लड़ाई बाकी? जानिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी ने क्या कहा

इन लोगों को प्राथमिकता
ईटी को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोरोना की वैक्सीन जब भी बनेगी, हर किसी का टीकाकरण किया जाएगा। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। हां, इस टीकाकरण अभियान के शुरुआत में कोरोना के खतरे के सबसे नजदीक मौजूद लोगों को शामिल किया जाएगा। इसमें कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे।’

सुधर रही अर्थव्यवस्था, निवेश की सबसे पसंदीदा जगह बनेगा भारतः पीएम मोदी












कोरोना वायरस की वैक्‍सीन कब आएगी? ट्रायल से लेकर कीमत तक, जानें सबकुछ

ब्रिटेन में नवंबर से कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाने की तैयारी कर रहे अस्‍पताल, जानें पूरा प्‍लान

एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार होगा वैक्सीनेशन
पीएम ने कहा कि वैक्सीन पर बना नैशनल एक्सपर्ट ग्रुप ने इस पर काम कर रहा है। पीएम ने कहा, ‘हम यह पता होना चाहिए कि वैक्सीन बनने की प्रक्रिया अभी चल रही है। ट्रायल हो रहे हैं। एक्सपर्ट अभी यह कह सकने की स्थिति में नहीं हैं कि वैक्सीन कैसी होगी, हर व्यक्ति को कितने डोज दिए जाने होंगे या फिर यह एक बार दिया जाना होगा कि समय-समय पर। एक्सपर्ट की राय के मुताबिक ही हम देश में वैक्सीनेशन की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

क्या कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों को भी पड़ेगी वैक्सीन की जरूरत?

सरकार की यह है तैयारी

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि 28 हजार से ज्यादा कोल्ड चेन पॉइंट्स कोरोना वैक्सी को स्टोर करेंगे और देश के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई चेन का हिस्सा होंगे। आखिर छोर पर मौजूद हर नागरिक को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर इस अभियान को समर्पित टीमें वैक्सीन अभियान का हिस्सा होंगी।












क्या कोरोना वैक्‍सीन फ्री मिलेगी? सरकारी पैनल ने क्या कहा?

देसी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin कब लॉन्‍च होगी? भारत बायोटेक ने दिया अपडेट

Related posts