Bihar Election 1st Phase Voting Live: बिहार की 71 सीटों पर वोटिंग जारी, गया में एक घंटे देरी से शुरू हुआ मतदान – News18 हिंदी

















8:49 am (IST)

गया के हाशमी स्कूल मतदान केंद्र संख्या 97A पर अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई  है. यहां वोटरों की लंबी कतार है लेकिन वोटिंग शुरू ना होने का कोई कारण नहीं बताया गया है. हालांकि, बाद में करीब साढ़े आठ बजे वोटिंग शुरू हो पाई.

















8:49 am (IST)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार में पहले की वोटिंग के बीच मतदान की शुभकामनाएं दी हैं. राहुल गांधी ने लिखा, ”इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं.” राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ #आज_बदलेगा_बिहार का इस्तेमाल किया.

















8:40 am (IST)

महागठबंधन की ओर से आज सुबह 8.30 बजे विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस होने जा रही है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ”आज सुबह 8.30 बजे महागठबंधन की एक विशेष प्रेसवार्ता होटल मौर्या, पटना में होगी. आप सब से निवेदन है कि ज़रूर जुड़ें.”

















8:37 am (IST)

















8:25 am (IST)

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जब अपना वोट डालने पहुंचे तो वहां ईवीएम खराब था जिससे नाराज होकर वह सीढ़ियों पर बैठ गए. करीब एक घंटे के इतंजार के बाद जब ईवीएस सही हुआ तो उन्होंने अपना वोट डाला.

















8:22 am (IST)

















8:22 am (IST)

बिहार चिनाव में पहले चरण की वोटिंग के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार की जनता से खास अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया, ”बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें. दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!”

















8:01 am (IST)

बिहार में आज पहले चरण का चुनाव है. इसी के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह लखीसराय में एक मंदिर में पूजा करने पहुंचे. इस दौरान गिरिराज ने कहा- ‘चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है. मैं सभी से मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करने की अपील करता हूं.’

















7:45 am (IST)
वोटर के लिहाज से हिसुआ सबसे बड़ी विधानसभा है. यहां 3.76 लाख मतदाता हैं. इनमें 1.96 लाख पुरुष, 1.80 लाख महिला और 19 ट्रांसजेंडर हैं. वोटर के लिहाज से बरबीघा सबसे छोटी विधानसभा है. यहां 2.25 लाख वोटर हैं. इनमें 1.17 लाख पुरुष, 1.08 लाख महिलाएं हैं.

















7:39 am (IST)

सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार गया टाउन और सबसे कम 5 उम्मीदवार कटोरिया सीट पर हैं. सबसे ज्यादा 42 सीटों पर राजद, 41 पर लोजपा और 40 पर रालोसपा चुनाव लड़ रही है. भाजपा 29 पर और उसकी सहयोगी जदयू 35 पर मैदान में है. 22 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

Related posts