पंजाब का पहला विकेट गिरा, राहुल 28 रन बनाकर आउट; मनदीप-गेल के बीच 60+ रन की पार्टनरशिप

IPL के 13वें सीजन का 46वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने पंजाब को 150 रन का टारगेट दिया। जवाब में पंजाब के मनदीप सिंह और क्रिस गेल क्रीज पर हैं। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 60 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है। कप्तान लोकेश राहुल 28 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने आउट किया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पंजाब की धीमी शुरुआत
कप्तान लोकेश राहुल और मनदीप सिंह ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने पावर-प्ले में 36 रन जोड़े। दोनों के बीच 47 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी हुई। वरुण चक्रवर्ती ने पारी के 8वें ओवर में राहुल को आउट किया। उन्होंने 25 बॉल पर 28 रन बनाए।

पंजाब की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 34/0 राहुल : 18 रन
6-10 33/1 गेल : 13 रन वरुण : 1 विकेट

शुभमन की फिफ्टी, कोलकाता ने बनाए 9 विकेट पर 149 रन
इससे पहले शुभमन गिल ने IPL में अपनी 7वीं फिफ्टी लगाई। गिल ने 57 रन की पारी खेली। इनके अलावा कप्तान इयोन मॉर्गन ने 40 और लोकी फर्ग्यूसन ने नाबाद 24 रन बनाए। कोलकाता ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 149 रन बनाए। वहीं, पंजाब के मोहम्मद शमी को 3, रवि बिश्नोई और क्रिस जॉर्डन को 2-2 विकेट मिले। ग्लेन मैक्सवेल और मुरुगन अश्विन को भी 1-1 विकेट मिला।

शुरुआती 2 ओवर में कोलकाता के 3 विकेट गिरे
कोलकाता की शुरुआत बहुत ही खराब रही। पिछले मैच के हीरो नीतीश राणा खाता भी नहीं खोल सके और पहले ओवर की दूसरी बॉल पर आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल ने उनका विकेट लिया। अगले ही ओवर में राहुल त्रिपाठी (7) को मोहम्मद शमी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसी ओवर में दिनेश कार्तिक (0) को भी शमी ने आउट किया।

मॉर्गन-गिल के बीच 81 रन की पार्टनरशिप
तीन विकेट जल्दी गिर जाने के बाद शुभमन गिल ने कप्तान इयोन मॉर्गन के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 81 रन की पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने तोड़ा। बिश्नोई ने मॉर्गन (40) को मुरुगन अश्विन के हाथों कैच कराया।

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं
पंजाब के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कोलकाता के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल पूरी तरह फिट नहीं हैं। ऐसे में दोनों टीमों ने अपने पिछले मैच के विनिंग कॉम्बिनेशन में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
पंजाब में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, कोलकाता में कप्तान इयोन मॉर्गन के अलावा सुनील नरेन, पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
पंजाब:
लोकेश राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

पिछले मैच में कोलकाता ने पंजाब को 2 रन से हराया था
पिछली बार जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, तो कोलकाता ने पंजाब को रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया था। दुबई में खेले गए सीजन के 24वें मैच में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब 5 विकेट पर 162 रन ही बना पाई थी।

पंजाब-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी
कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता, पंजाब को अब भी इंतजार
IPL इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 2014 में उसने फाइनल में जगह जरूर बनाई थी, लेकिन उसे कोलकाता के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती ने लोकेश राहुल को आउट किया।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts