बिहार चुनावः घोषणा पत्र जारी कर बोले तेजस्वी, ‘1 करोड़ नौकरी का थोड़े कर रहा वादा’ – Navbharat Times

पटना
बिहार चुनाव (Bihar Chunav 2020) को लेकर आरजेडी ने अपना घोषणा पत्र (RJD Manifesto) जारी कर दिया है। इसमें पार्टी ने 10 लाख नौकरी देने के अपने वादे का प्रमुखता से जिक्र किया है। खुद तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) ने कहा कि सीएम बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी के फैसला पूरा करूंगा। यही नहीं इस दौरान जब उनसे सवाल किया गया कि आखिर वो इसे पूरा कैसे करेंगे तो तेजस्वी कहा कि मैं 50 लाख या फिर एक करोड़ नौकरी का वादा नहीं कर रहा। साथ ही उन्होंने बीजेपी और जेडीयू पर निशाना साधते हुए ये भी बताया कि कैसे 10 लाख नौकरियों का अपना वादा पूरा करेंगे।

बिहार चुनाव में अहम रहेगा रोजगार का मुद्दा
बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार रोजगार का मुद्दा बेहद अहम माना जा रहा है। शायद यही वजह है कि तेजस्वी ने इस मुद्दे को पहले लपकने की कोशिश की। जिसके बाद बीजेपी की ओर से भी घोषणापत्र में 19 लाख नौकरियों की जिक्र सामने आया। हालांकि, महागठबंधन की ओर से सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरी के वादे को लेकर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शुक्रवार को सासाराम में हुई चुनावी रैली के दौरान इस मुद्दे का जिक्र किया। उन्होंने विपक्षी खेमे पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकारी नौकरी देने को ये लोग व्यापार समझते हैं। सरकारी नौकरी के नाम पर ये लोग अपनी तिजोरी भरने की फिराक में हैं।

इसे भी पढ़ें:- बिहार चुनाव: अब तेजस्वी भी लाए घोषणापत्र, 10 लाख नौकरियों समेत ये बड़े वादे

10 लाख नौकरी के वादे पर तेजस्वी ने खुलकर कही दिल की बात
नौकरी के मुद्दे पर आरजेडी के दावे को लेकर उठ रहे सवालों पर शनिवार को तेजस्वी यादव ने खुलकर अपनी बात रखी। पार्टी का घोषणापत्र जारी करने के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि मैं 10 लाख नौकरियों का वादा कर रहा हूं। मैं सिर्फ कहने के लिए एक करोड़ नौकरियों का वादा भी कर सकता था, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। ऐसा इसलिए क्योंकि 10 लाख नौकरी का वादा कैबिनेट की पहली बैठक में एक वास्तविकता बन जाएगा। यह देश में पहली बार होगा कि एक बार में 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह आंकड़ा वर्तमान में राज्य के वर्कफोर्स के देखते हुए सामने आया है।


बीजेपी के 19 लाख नौकरी के वादे पर किया पलटवार
बीजेपी ने फ्री कोरोना वैक्सीन के अलावा 19 लाख नौकरियों का वादा किया है। वादे के आंकड़े पर जोर देते हुए तेजस्वी ने कहा, ‘बीजेपी वाले बताएं कि उनका मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है? नीतीश कुमार हैं। नीतीश कुमार ने तो 10 लाख नौकरियों पर ही हाथ खड़े कर दिए थे कि कहां से देंगे। तो बीजेपी कहां से देगी, नेतृत्व तो नीतीश कुमार कर रहे हैं, तो ये बेवकूफ किसे बना रहे हैं।’












Tejashwi Yadav vs Nitish Kumar: ‘थक गए हैं’ पर तेजस्वी को नीतीश का जवाब

तेजस्वी ने बताया- कहां से आएंगी 10 लाख नौकरियां
तेजस्वी यादव ने कहा कि लोग मजाक कर रहे कि आखिर हम कहां से रोजगार पैदा करेंगे। अब, आपको समझना चाहिए कि कमाई और रोजगार के बीच अंतर है। हम यहां सरकारी नौकरियों के बारे में बात कर रहे हैं। आरजेडी नेता ने बताया कि शिक्षकों, प्रोफेसरों, जूनियर इंजीनियरों, डॉक्टरों, नर्स, लैब तकनीशियनों के लिए रोजगार के अवसर हैं। हमें राज्य की कानून-व्यवस्था के लिए अधिक पुलिस की आवश्यकता है। मणिपुर एक छोटा राज्य है, लेकिन बिहार की तुलना में इसकी प्रति लाख आबादी पर पुलिस अधिक है।

Related posts