India Coronavirus Cases: भारत में संक्रमण की रफ्तार में आई कमी, तीन महीने में पहली बार कोरोना के दैनिक मामले 47 हजार से कम – अमर उजाला

कोरोना वायरस महामारी का दंश झेल रहे भारत में हाल में कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार में कमी देखने को मिल रही है। तीन महीने में पहली बार कोरोना के दैनिक मामलों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई के बाद ऐसा पहली बार है जब कोरोना के दैनिक मामले 47 हजार से कम रिपोर्ट हुए हैं। 

विज्ञापन

कोरोना के दैनिक मामलों में हर रोज गिरावट दर्ज की जा रही है, जो इस बात का संकेत है कि भारत वायरस के खिलाफ लड़ाई को सही तरीके से जारी रखे हुए है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 46,791 नए मामले और 587 मौतें रिपोर्ट हुई हैं। 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 46,791 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। वहीं, इस अवधि में 587 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है। देश में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 75,97,064 हो गई है।  

आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 7,48,538 हो गई है, जिसमें कल से 23,517 की गिरावट हुई है। कोरोना के सक्रिय मामलों और इस बीमारी से उबरने वाले मरीजों की संख्या के बीच अंतर बढ़कर लगभग 60 लाख हो गया है। अब तक देश में 67,33,329 लोगों ने वायरस को मात दी है और इलाज के बाद अस्पताल से घर लौटे हैं। वहीं, कोविड-19 के चलते अब तक 1,15,197 लोगों की मौत हुई है।  

मंत्रलाय के मंगलवार को कहा कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित पांच राज्यों में संक्रमण की रफ्तार थमती हुई नजर आ रही है। इसने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में सक्रिय मामले लगातार तीन दिनों से आठ लाख से नीचे बने हुए हैं। 

कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित देशों की सूची में भारत दूसरे स्थान पर है। हालांकि, राहत की बात यह है कि प्रति दस लाख की आबादी पर संक्रमण की चपेट में आने वाले और मृतकों की संख्या के औसत मामलों में भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी पीछे है। दुनिया में कोरोना रिकवरी रेट के मामले में भारत सबसे आगे है। 
 

Related posts