Bihar Chunav 2020: पटना की 14 में 10 सीटें भाजपा के खाते में, जानें किस जिले में JDU-BJP पार्टी को मिली कितनी सीटें – News18 इंडिया

मंगलवार को पटना में एनडीए की प्रेस वार्ता में मौजूद नेता

Bihar Chunav 2020: बिहार में होने वाले चुनाव (Bihar Election 2020) में इस बार बीजेपी (BJP) 121 जबकि जेडीयू 122 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बीजेपी अपने खाते से मुकेश सहनी की वीआईपी जबकि जेडीयू जीतन राम मांझी की हम को सीटें दे रही है.

  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Chunav 2020) को लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है. मंगलवार की शाम पटना में आयोजित संयुक्त प्रेस वार्ता में बीजेपी (BJP) और जेडीयू (JDU) के बड़े चेहरों ने एक साथ मिलकर इसकी घोषणा की. बिहार में इस बार जेडीयू 122 जबकि बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बिहार में पहले फेज में 28 अक्टूबर को वोटिंग होनी है इसको लेकर दोनों दोनों की तरफ से अधिकांश सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का भी ऐलान कर दिया गया है. इस बार एनडीए के दोनों बड़े दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर जो स्थिति सामने नजर आ रही है उसमें बीजेपी का जोर शहरी इलाकों में ज्यादा है जबकि जेडीयू ने अपनी जड़े ग्रामीण इलाकों में मजबूत करने की कोशिश की है.

दोनों दलों द्वारा सीटों को लेकर जारी की गई सूची में इस बात का पता चलता है. बिहार के कई ऐसे जिले हैं जहां बीजेपी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं तो वहीं जेडीयू ने भी कई ऐसे जिलों को अपने पास रखा है जहां से या तो बीजेपी के किसी एक उम्मीदवार या फिर सारी की सारी सीटें उसी के कब्जे में है.

गया जिले की 4 सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार खड़े करेगी तो कैमूर जिले की सभी 4 सीटों पर भी बीजेपी ही अपने उम्मीदवार उतारेगी. मोतिहारी संसदीय क्षेत्र की 6 में से 5 सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार खड़ी करेगी जबकि एक सीट केसरिया जेडीयू के खाते में हैं. भोजपुर की बड़हरा, आरा और तरारी के साथ-साथ शाहपुर यानी 7 में से चार सीटें बीजेपी के पास हैं. पश्चिमी चंपारण की 7 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार होंगे. बात करें पटना की तो पटना जिले की सभी 10 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी. 14 में से 10 भाजपा के कोटे में हैं. नालंदा जो की नीतीश कुमार का गृह जिला है और जेडीयू का गढ़ भी माना जाता है कि कि 7 सीटों में एक ही सीट बीजेपी को मिली है जो कि बिहारशरीफ़ की सीट है. पूर्वी चंपारण जिले की 12 में से 10 सीटों पर बीजेपी ही चुनाव लड़ेगी.

पहले फेज के चुनाव को लेकर बीजेपी और जेडीयू ने कई पुराने चेहरों पर भी भरोसा जताया है तो कई उम्मीदवारों के टिकट कटे भी हैं. बिहार में बीजेपी और जेडीयू दोनों इस बार एनडीए के बैनर तले चुनाव लड़ रही है. एनडीए में अभी तक जीतन राम मांझी की हम और मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी भी शामिल है.

Related posts