डोनाल्ड ट्रंप का इलाज करने वाले डॉक्टर शॉन कॉनली कौन हैं? – BBC हिंदी

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कोरोना पॉज़िटिव होने की जानकारी बीते शुक्रवार को दी थी. शनिवार को व्हॉइट हाउस में उनके निजी डॉक्टर शॉन कॉनली ने ट्रंप की सेहत को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

डॉक्टर शॉन कॉनली ने बताया, “राष्ट्रपति की सेहत में सुधार को देखते हुए इस बार हमारी टीम बेहद खुश है. पूरी सतर्कता के साथ हमारी उम्मीदें बनी हुई हैं. वो अच्छे हो रहे हैं.”

लेकिन, इससे कुछ ही मिनट बाद, राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मिडोज़ ने राष्ट्रपति की सेहत को लेकर बिल्कुल अलग जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में राष्ट्रपति की सेहत बहुत चिंताजनक हो गई है. उनके लिए अगले 48 घंटे बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं.

इन दोनों बयानों में अंतर से ये संदेह जताया जाने लगा है कि ऐसे महत्वपूर्ण समय पर राष्ट्रपति ट्रंप की सेहत की जानकारी देने को लेकर व्हॉइट हाउस में पारदर्शिता है या नहीं.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी कोविड पॉज़िटिव पाई गई हैं.

डॉक्टर शॉन कॉनली

कौन हैं डॉक्टर शॉन कॉनली?

डॉक्टर शॉन कॉनली मार्च 2018 से डोनाल्ड ट्रंप के निजी डॉक्टर हैं और अब से पहले वो मीडिया में इस तरह चर्चा में नहीं रहे हैं.

डॉक्टर शॉन कॉनली पेंसिलवेनिया में डॉयल्सटाउन के रहने वाले हैं. 40 साल के शॉन कॉनली ने साल 2002 में यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम से ग्रैजुएशन किया था.

इससे पहले वो फिलाडेलफिया कॉलेज ऑफ ऑस्टियोपैथिक मेडिसिन से ऑस्टियोपैथिक मेडिसिन में पढ़ाई कर चुके हैं. ओस्टियोपैथिक मेडिसिन में जीवनशैली और पर्यावरणीय कारकों को ध्यान में रखते हुए इलाज किया जाता है.

साल 2014 में विर्जिनिया के पोर्ट्समाउथ में नेवल मेडिकल सेंटर से कोर्स करने के बाद डॉक्टर कॉनली ने अफ़ग़ानिस्तान में नाटो मेडिकल यूनिट में चीफ़ ऑफ़ ट्रॉमा के तौर पर काम किया. इसके बाद डॉक्टर कॉनली व्हॉइट हाउस मेडिकल यूनिट का हिस्सा बन गए.

मार्च 2018 में डोनाल्ड ट्रंप के तत्कालीन निजी डॉक्टर डॉक्टर रॉनी जैक्सन को यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ वेट्रन्स अफेयर्स का प्रमुख नामित किया गया तो उनकी जगह डॉक्टर शॉन कॉनली राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यकारी निजी डॉक्टर बनाया गया.

हालांकि, डेमोक्रेट्स के आपत्ति जताने के बाद डॉक्टर जैक्सन ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. लेकिन डॉक्टर शॉन कॉनली ने मई 2018 में आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति ट्रंप के निजी डॉक्टर का पद संभाल लिया.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

फरवरी 2019 में डोनाल्ड ट्रंप की चिकित्सकीय जांच के दौरान उन्होंने 11 डॉक्टरों की टीम सुपरवाइज़ की थी. उन्होंने बताया था कि ‘राष्ट्रपति की सेहत बहुत अच्छी है और उन्हें उम्मीद है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के कार्यकाल के दौरान और उसके बाद भी ऐसे ही रहेंगे.’

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक़ उन्होंने राष्ट्रपति की चार घंटे चली जांच के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी थी.

अमरीका के सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले डोनाल्ड ट्रंप की सेहत हमेशा ध्यान खींचती रही है.

जब डोनाल्ड ट्रंप 2019 में बिना पहले से तय विज़िट के लिए अस्पताल गए थे, तब डॉक्टर कॉनली ने एक मेमो जारी करते हुए कहा था कि ये एक रूटीन तयशुदा चेकअप था.

तब ऐसी अफवाहें भी उड़ी थीं कि डोनाल्ड ट्रंप को सीने में दर्द हुआ था लेकिन डॉक्टर कॉनली ने इसे ख़ारिज कर दिया था.

डॉक्टर शॉन कॉनली

हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन का विवाद

डॉक्टर शॉन कॉनली इस साल मई में तब चर्चा में आए थे जब राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि वो कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन ले रहे हैं.

उस वक़्त डॉक्टर कॉनली ने कहा था, “हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन के फ़ायदे और नुक़सान को लेकर राष्ट्रपति और मेरे बीच कई चर्चाओं के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इस दवाई के संभावित फ़ायदे, इसके नुक़सान से ज़्यादा हैं.”

जबकि एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के मुताबिक़ इस बात के कोई प्रमाण नहीं हैं कि हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन कोरोना वायरस के इलाज में कारगर है. कई लोगों ने राष्ट्रपति ट्रंप के हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन लेने की आलोचना भी की थी. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि उनके डॉक्टर ने ही उन्हें ये दवाई लेने के लिए कहा था या नहीं.

प्लेबैक आपके उपकरण पर नहीं हो पा रहा

डॉक्टर कॉनली ने शनिवार को बताया कि डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 के इलाज के लिए हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन नहीं ले रहे थे. हालांकि, उन्होंने कई सवालों के जवाब नहीं दिए जैसे कि क्या राष्ट्रपति ट्रंप को बाहर से ऑक्सीजन देने की ज़रूरत पड़ रही है.

जबकि डोनाल्ड ट्रंप को शुक्रवार को व्हॉइट हाउस में ऑक्सीजन दी गई थी. रविवार को डॉक्टर कॉनली ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप के खून में ऑक्सीजन का स्तर थोड़ी देर के लिए कम होने के बाद शुक्रवार शाम को उन्होंने राष्ट्रपति को ऑक्सीजन लेने की सलाह दी थी.

डॉक्टर शॉन कॉनली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप की बीमारी का पता चले 72 घंटे हो गए हैं. इसका मतलब ये हुआ कि बुधवार को ही राष्ट्रपति के कोविड पॉज़िटिव होने का पता चल गया था यानी की ट्रंप की घोषणा के 36 घंटे पहले. डॉक्टर कॉनली ने कहा कि उनका मतलब था कि ये तीसरा दिन है.

Related posts