सीट बंटवारे में नीतीश की नहीं होगी ‘बिग ब्रदर’ वाली हैसियत, JDU-BJP में ये निकला फॉर्म्युला, आज हो सकता है ऐलान – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • बिहार चुनाव में सीट शेयरिंग पर बीजेपी-जेडीयू में डील फाइनल
  • शनिवार को हुई अहम बैठक, आज हो सकता है सीट बंटवारे का ऐलान
  • एलजेपी मुखिया चिराग पासवान के फाइनल फैसले का है इंतजार
  • चिराग पासवान के एक ट्वीट से एलजेपी के अलग राह पर चलने के मिले संकेत

अखिलेश सिंह, नई दिल्ली/पटना
बिहार चुनाव में महागठबंधन की ओर से सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में अब सभी को इंतजार सत्ताधारी एनडीए के सीट शेयरिंग फॉर्म्यूले का है। जानकारी के मुताबिक, एनडीए में शामिल एलजेपी को लेकर सस्पेंस गहराता जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी और जेडीयू में लगभग सीट बंटवारे की डील फाइनल हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, कुछ सीटों पर पेंच फंस रहा था, जिसे पटना में शनिवार शाम हुई दोनों दलों के पार्टी नेताओं की अहम बैठक में सुलझा लिया गया। माना जा रहा कि रविवार शाम तक सीट शेयरिंग पर बड़ा ऐलान हो सकता है। इसी के साथ एक और बात साफ हो गई है कि बीजेपी-जेडीयू के बीच समझौते में अब नीतीश कुमार की स्थिति ‘बड़े भाई’ की नहीं रहेगी।

बीजेपी-जेडीयू में 50-50 पर बनी सहमति!
सूत्र बता रहे हैं कि एलजेपी के अलग राह लेने के बाद जेडीयू और बीजेपी में 50:50 के अनुपात में सीट बंटवारे पर सहमति हो गई है। यह भी उम्मीद की जा रही कि आरजेडी से जेडीयू में आए 5 मौजूदा विधायकों के लिए बीजेपी सीटें छोड़ सकती है। हालांकि, बीजेपी को इस नई मांग से सहमत होने में थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि ऐसी स्थिति में उसे अपनी सीटों में कटौती करनी होगी। ये एक तरह से बिल्कुल वैसा ही है जैसे 2019 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार को अपने पांच सांसदों की सीट छोड़नी पड़ी थी। उस समय पार्टी को 17 सीटें मिली थी।

इसे भी पढ़ें:- Bihar Election: मीटिंग से पहले LJP ने साफ किए इरादे, जदयू के खिलाफ 143 उम्मीदवार उतारना तय!

आज हो सकता है बीजेपी-जेडीयू में सीट शेयरिंग का ऐलान
इस बीच सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के महासचिव भूपेंद्र यादव शनिवार को पटना लौट आए। इससे पहले दोनों ही नेता दिल्ली में उम्मीदवारों की सूची पर चर्चा के लिए पहुंचने वाले थे। जानकारी के मुताबिक, रविवार को बीजेपी और जेडीयू सीट बंटवारे को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं। लेकिन सभी को इंतजार एलजेपी के फैसले का है। जेडीयू से नाराज नजर आ रही एलजेपी का आगामी चुनाव में क्या रुख रहेगा, इस पर फैसला चिराग पासवान को लेना है। हालांकि, अभी तक एलजेपी की ओर से इस बारे में कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।












बिहार चुनाव: मुकेश सहनी के महागठबंधन की पीसी में हंगामा करने के पीछे की वजह से RJD ने उठाया ‘पर्दा’

चिराग के ट्वीट से मिल गया ‘एकला चलो’ का इशारा
माना जा रहा था कि शनिवार को लोक जनशक्ति पार्टी की संसदीय बोर्ड की अहम बैठक में पार्टी कोई बड़ा ऐलान कर सकती है। लेकिन बैठक से ठीक पहले रामविलास पासवान की तबीयत बिगड़ने की वजह से ये बैठक टल गई। वहीं इस बैठक से ठीक पहले पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक ट्वीट के जरिए अपनी पार्टी के ‘बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट’ विजन डॉक्यूमेंट को लेकर लोगों का ‘आशीर्वाद’ मांगा। साथ ही इस ट्वीट से ये संकेत भी मिल रहे हैं कि एलजेपी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग विधानसभा चुनाव में उतर सकती है।

चिराग पासवान ने ट्वीट में की पीएम मोदी की तारीफ
चिराग पासवान ने इस ट्वीट के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है और कहा कि उनकी पार्टी के सभी उम्मीदवार प्रधानमंत्री के हाथ मजबूत करेंगे। साथ ही ये भी साफ कर दिया कि उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी जेडीयू से शिकायत है। उन्होंने मोदी के संग अपनी एक तस्वीर के साथ ट्विटर पर एक संदेश पोस्ट किया, ‘मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है कि बिहार को फर्स्ट बनाने के लिए और बिहार की खोई अस्मिता को लौटाने के लिए आप सभी मुझे अपना आशीर्वाद देंगे, ताकि मेरे सभी प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत कर सकें।’












बिहार चुनाव: सीटों के ऐलान के साथ ही महागठबंधन में टूट, JDU बोली- सिर मुड़ाते ही बरसते ओलों के शिकार हो गए तेजस्वी

जेडीयू से ‘जंग’, 143 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी एलजेपी!
एलजेपी सूत्रों ने बताया कि पार्टी बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में 143 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ वह अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इससे पहले सीट शेयरिंग को लेकर चिराग पासवान ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की। ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी नेतृत्व गठबंधन को बनाए रखना चाहता है। सूत्रों ने बताया कि एलजेपी बिहार चुनाव में उसे मिल रही सीटों से नाखुश है। इसीलिए पार्टी ने जेडीयू के खिलाफ उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर ली है।

Related posts