हाथरस गैंगरेप पीड़िता का जबरन अंतिम संस्कार, ADG बोले- शव खराब हो रहा था, परिजनों ने दी थी सहमति – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • हाथरस गैंगरेप पीड़िता के जबरन अंतिम संस्कार को लेकर उठे सवालों के बीच एडीजी प्रशांत कुमार का बयान
  • एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर ने दावा किया कि जबरन नहीं परिजनों की सहमति से ही पीड़िता का अंतिम संस्कार हुआ
  • एडीजी बोले-पीड़िता का शव खराब हो रहा था इसलिए घर के लोगों ने सहमति दी कि रात में ही हो अंतिम संस्कार


पीड़िता के अंतिम संस्कार पर एडीजी का बयान

हाथरस
हाथरस गैंगरेप पीड़िता के देर रात जबरन अंतिम संस्कार को लेकर पुलिस पर उठ रहे सवालों के बीच एडीजी प्रशांत कुमार का बयान सामने आया है। एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर ने दावा किया कि परिजनों की सहमति से ही पीड़िता का अंतिम संस्कार किया गया। बता दें कि रात के अंधेरे में पीड़िता का गुपचुप अंतिम संस्कार को लेकर विरोध हो रहा है और इस मामले में पुलिस सवालों के घेरे में है। विपक्षी दल राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमलावर है और यूपी में जंगलराज का आरोप लगा रही है।

एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा, ‘पीड़िता की डेडबॉडी भी खराब हो रही थी इसलिए घर के लोगों ने सहमति जताई थी कि रात में ही अंतिम संस्कार कर दिया जाना उचित होगा। इसके अतिरिक्त अभी आधिकारिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट नहीं आई है। उसमें जो भी तथ्य होंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।’












हाथरस गैंगरेप पीड़िता का यूपी पुलिस ने रातोंरात कराया अंतिम संस्‍कार, आक्रोश

पढ़ें: हाथरस गैंगरेप पर कैलाश विजयवर्गीय- योगी के प्रदेश में कभी भी पलट जाती है गाड़ी

मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित
एडीजी ने कहा, ‘इस पूरे प्रकरण की जांच के लिए शासन ने उच्चस्तरीय कमिटी का गठन किया है जिसका नेतृत्व गृह सचिव भगवान स्वरूप कर रहे हैं। उनकी सहायता के लिए एक डीआईजी स्तर का अधिकारी और एक एसपी स्तर की महिला अधिकारी लगाई गई हैं ताकि अगर स्थानीय पुलिस के द्वारा कोई चूक हुई है तो उस चीजों को अंगित करें।

परिजनों ने किया विरोध, फिर भी कर दिया अंतिम संस्कार
एडीजी ने कहा कि शासन की मंशा बालिकाओं और महिलाओं के खिलाफ अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस की है। बता दें कि दिल्ली एम्स में मौत के बाद पीड़िता का शव मंगलवार देर रात हाथरस लाया गया था और पुलिस ने रात ढाई बजे ही गुपचुप तरीके से पीड़िता का अंतिम संस्कार करा दिया। ग्रामीणों और परिजनों ने विरोध भी किया और ऐंबुलेंस के आगे खड़े होकर शव वापस देने की गुहार भी लगाई लेकिन उनकी एक न सुनी हुई।

पढ़ें: गैंगरेप पीड़िता की गुपचुप अंत्येष्टिः हाथरस में उबाल, पुलिस से भिड़े प्रदर्शनकारी, लाठीचार्ज

डीएम बोले- पिता और भाई ने दी थी सहमति
इससे पहले हाथरस के डीएम ने भी कहा था कि परिवार की सहमति के बिना अंतिम संस्कार के आरोप पूरी तरह से गलत है। पिता और भाई ने रात में ही अंतिम संस्कार के लिए सहमति दी थी। परिवार के सदस्य भी अंतिम संस्कार के वक्त मौजूद थे। पीड़िता का शव लाने वाली गाड़ी गांव में 12.45 से 2.30 बजे तक खड़ी रही थी।












हाथरस मामला: भाजपा को अभिनेत्रियों की सुरक्षा में ज्यादा दिलचस्पी, हाथरस की पीड़िता को नहीं दी सुरक्षा

घटना के विरोध में देश में उबाल
गैंगरेप की घटना को लेकर पुलिस पर पहले से ही लापरवाही के आरोप लग रहे थे फिर देर रात पीड़िता के अंतिम संस्कार से पूरे देश में उबाल है। पूरे देश में जगह-जगह घटना को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। विपक्ष ने सीएम योगी आदित्यनाथ से इस्तीफे देने की गुहार लगाई है।

पढ़ें: ‘बेटी को आखिरी बार देहरी से विदा करने दो…’, पर पुलिस ने चिता को लगा दी आग

हाथरस में सफाईकर्मियों की हड़ताल
योगी के मंत्री भूपेंद्र चौधरी जब हाथरस पहुंचे तो उन्हें स्थानीय लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। दाह संस्कार के बाद सुबह दलित समुदाय के लोगों का गुस्सा भड़क उठा है। उधर, सफाई मजदूर संघ ने भी सफाई का काम बंद करने का ऐलान किया है।

Related posts