शाहीन बाग वाली दादी को टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मिली जगह – Jansatta

शाहीन बाग वाली दादी को टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मिली जगह

दिल्ली के शाहीन बाग में हुए इस बड़े प्रदर्शन ने कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, कानपुर के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर भी छोटे आंदोलनों को जन्म दिया था।

जनसत्ता ऑनलाइन
Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र

नई दिल्ली | Updated: September 23, 2020 4:11 PM
TIME Magazine, Bilkis. Anti-CAA Protests
शाहीन बाग प्रदर्शनों के दौरान चर्चा में आई थीं 82 साल की बुजुर्ग दादी बिल्किस। (एक्सप्रेस फोटो)

दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों के आंदोलन पर तो कोरोनावायरस की वजह से ब्रेक लग गया, लेकिन उन प्रदर्शनों की छाप अभी तक लोगों के जेहन में ताजा है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय मैगजीन ‘टाइम’ ने अपने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट निकाली है। इसमें शाहीन बाग के प्रदर्शनों की अगुवा रहीं 82 साल की बुजुर्ग दादी- बिल्किस को जगह दी गई है।

बिल्किस उन सैकड़ों वृद्ध महिलाओं में शामिल थीं, जो शाहीन बाग में सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन का लगातार हिस्सा बनी रही थीं। दिल्ली में हुए इस बड़े प्रदर्शन ने कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, कानपुर के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर भी छोटे आंदोलनों को जन्म दिया था। इसके अलावा देशभर में सीएए विरोधी लोगों ने मार्च निकालकर शाहीन बाग के प्रति समर्थन भी जताया था।

टाइम मैगजीन के एक लेख में पत्रकार राणा अयूब ने बताया है कि कैसे बिल्किस शाहीन बाग प्रदर्शनों के दौरान लोगों की आवाज बन कर उभरी थीं और उन्होंने दिल्ली की भीषण सर्दी और आंदोलनकारियों को धमकियां मिलने के बावजूद प्रदर्शनस्थल से न हटने की हिम्मत दिखाई। एक इंटरव्यू में बिल्किस ने साफ किया था कि अगर कोई बंदूक भी चला देता है, तो भी वे नहीं हटेंगी।

प्रदर्शन के दौरान चर्चा में रहे थे बयान: बिल्किस ने प्रदर्शनों कहा था कि जब तक सीएए को सरकार वापस नहीं ले लेती, तब तक वे नहीं हटेंगी। उन्होंने कहा था, “वे हमें गद्दार बुलाते हैं। जब हम ब्रिटिशों को देश से बाहर निकाल चुके हैं, तो नरेंद्र मोदी और अमित शाह कौन हैं? आप सीएए और एनआरसी हटा लें, तो हम जगह को बिना समय व्यतीत किए खाली कर देंगे।”

भारत के और कौन लोग टाइम की लिस्ट में:
1. टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में दादी बिल्किस के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम है। 2014 में सरकार बनाने के बाद से अब तक मोदी चार बार इस लिस्ट का हिस्सा बन चुके हैं।

2. लिस्ट में एक और नाम प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता का है। प्रोफेसर गुप्ता लंदन में उस स्टडी का हिस्सा थे, जिससे दुनिया में सिर्फ दूसरी बार किसी व्यक्ति को एचआईवी से मुक्त कर लिया गया था। इसके बाद वे रवींद्र गुप्ता को यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी का प्रोफेसर नियुक्त किया गया था।

3. टाइम ने अपनी लिस्ट में अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई का नाम भी शामिल किया है। मैगजीन में छपे लेख में पिचई की भारत से अमेरिका आने और 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी के सीईओ बनने तक के सफर को प्रेरणादायक बताया गया है।

4. मैगजीन ने इस बार बॉलीवुड से नया नाम- आयुष्मान खुराना को जगह दी है। उन्हें इस लिस्ट में ग्रैमी अवॉर्ड विनर यो-यो मा, फैशन डिजाइनर डैपर डैन और लेखिका-अभिनेत्री फीब वॉलर ब्रिज जैसे नामों के साथ जगह मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। Online game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

  • Tags:
  • Anti Caa Protests
  • Shaheen Bagh
  • TIME Magazine

Related posts