चीन-भारत तनाव: डोकलाम के बाद चीन ने LAC पर भारत के ख़िलाफ़ दोगुनी की ताक़त – प्रेस रिव्यू – BBC हिंदी

भारत और चीन में सीमा पर तनातनी को लेकर कोर कमांडर स्तर के छठे चरण की बातचीत के बाद मंगलवार को साझा बयान जारी किया गया.

अंग्रेज़ी अख़बार ‘द हिन्दू’ ने इसे पहले पन्ने पर प्रमुखता से छापा है. दोनों देशों के संयुक्त बयान में बताया गया है कि सीमा पर भारत-चीन और सैनिकों को भेजना बंद करेंगे.

इसके साथ ही इस बात पर भी सहमति बनी है कि सीमा पर कोई भी पक्ष एकतरफ़ा यथास्थिति को नहीं बदलेगा. दोनों देश इस बात पर भी सहमत हैं कि गतिरोध ख़त्म करने के लिए और बातचीत करने की ज़रूरत है.

सोमवार को सैन्य कमांडर स्तर की हुई बातचीत के बाद साझे बयान में कहा गया है, ”दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत को और मज़बूत करने पर बनी सहमति को गंभीरता से लागू करने की ज़रूरत है. ग़लतफ़हमियों से बचने की ज़रूरत है और साथ ही सीमा पर सैनिकों की संख्या अब नहीं बढ़ानी है. कोई भी पक्ष सीमा पर एकतरफ़ा यथास्थिति से छेड़छाड़ नहीं करे और ऐसा कोई भी क़दम नहीं उठाया जाए जिससे समस्या जटिल हो. दोनों देशों वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी पर हालात को स्थिर करने की कोशिश करेंगे.”

द हिन्दू के अनुसार रक्षा सूत्रों ने कहा कि अब भी सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमति नहीं बन पाई है. इसके अलावा हालिया बातचीत में एलएसी पर किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं होगा.

दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हैं कि जितनी जल्दी संभव हो सके कोर कमांडर स्तर के सातवें चरण की बातचीत की जाएगी. सीमा पर शांति बहाल करने के लिए कोई ठोस क़दम उठाने की भी बात कही गई है.

चीन भारत

छठे चरण की बातचीत 14 घंटे तक चली लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला. इस महीने की शुरुआत में मॉस्को में विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच जिन पाँच बिंदुओं पर सहमति बनी थी उसी आधार पर कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई.

अख़बार के अनुसार भारत ने बातचीत में टकराव के सभी ठिकानों से चीन को अपने सैनिकों को वापस बुलाने की बात कही. पहली बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत में भारतीय विदेश मंत्रालय के एक संयुक्त सचिव भी मौजूद थे.

हालांकि सीमा पर अब भी हालात पहले के ही तरह हैं. सूत्रों के मुताबिक़ भारत ने यह भी कहा है कि सैनिकों के वापसी पारस्परिक नहीं होगी. भारत ने कहा कि चीन टकराव वाले सभी इलाक़े से अपने सैनिकों को वापस बुलाए.

द हिन्दू का कहना है कि एक नई रणनीतिक रिपोर्ट के अनुसार चीन ने भारत से लगी सीमा पर अपने एयर बेस को दोगुना कर लिया है.

चीन

चीन ने अपनी ताक़त दोगुनी की

हिन्दी अख़बार दैनिक जागरण ने भी 2017 में डोकलाम तनाव के बाद एलएसी पर चीन की ताक़त बढ़ने की रिपोर्ट को प्रमुखता से जगह दी है. अखबार ने लिखा है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कम से कम 13 नए सैन्य ठिकानों के निर्माण का काम शुरू कर दिया है. इनमें तीन एयर बेस, पाँच स्थायी रक्षा तैनातियां और पाँच हेलिपोर्ट शामिल हैं.

ग्लोबल सिक्यॉरिटी कंसल्टेंसी की रिपोर्ट के अनुसार चार नए हेलिपोर्ट का निर्माण कार्य तभी शुरू हो गया था जब मई की शुरुआत में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना के साथ भारत का तनाव बढ़ा है.

इस रिपोर्ट के अनुसार डोकलाम प्रकरण के बाद चीन ने अपनी रणनीति बदल ली थी. इसी रणनीति के तहत पिछले तीन सालों में चीन ने अपने एयर फ़ोर्स अड्डों की तादाद दोगुनी कर ली.

रक्षा विशेषज्ञ सिम टैक की तैयार की गई रिपोर्ट में मंगलवार को बताया गया कि चीन के निर्माण परियोजनाओं के अभियान भविष्य की सैन्य क्षमताओं को और मज़बूत करने के लिए है. कहा जा रहा है कि चीन लंबे समय तक भारत के साथ सीमा पर तनाव कायम रखना चाहता है. यह तनाव दो देशों के दायरे से बाहर भी जा सकता है.

निशिकांत दुबे

बीजेपी सांसद ने जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने की मांग की

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने मंगलवार को लोकसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड और जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने की मांग की. इस ख़बर को अंग्रेज़ी अख़बार इकोनॉमिक टाइम्स ने दूसरे पन्ने पर जगह दी है.

निशिकांत दुबे ने कहा कि देश को बचाने के लिए ये दोनों बिल बेहद अहम हैं. शून्य काल के दौरान दुबे ने कहा कि देश बचाने और जनसांख्यिकी संरचना को संतुलित रखने के लिए ये दोनों बिल ज़रूरी हैं. उन्होंने यह भी कहा कि दोनों बिल अल्पसंख्यक तुष्टीकरण रोकने के लिहाज से भी अहम हैं. निशिकांत दुबे ने कहा कि जो जनजाति धर्म बदल रहे हैं उन्हें आरक्षण के दायरे से बाहर किया जाए.

1.06 करोड़ प्रवासी लॉकडाउन में घर गए

लोकसभा में मंगलवार को सड़क परिवहन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान क़रीब 1.06 करोड़ प्रवासी काम करने वाले शहरों से वापस अपने गृह राज्य लौटे थे. इस संख्या वे लोग भी शामिल हैं जो पैदल ही अपने घर के लिए निकल गए थे. इस ख़बर को अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस ने छठे पन्ने पर जगह दी है.

Related posts