गुरुग्राम: 33 घंटे से जारी है छापेमारी, हिरासत में लिया गया चाइनीज हवाला कारोबारी – आज तक

  • गुरुग्राम में बुधवार को चलती रही IT की रेड
  • 33 घंटे से लगातार छापेमारी जारी
  • हवाला के सैकड़ों राज का होगा खुलासा

भारत में रहकर हवाला कारोबार चलाने वाले चीनी नागरिक चार्ली पेंग उर्फ Luo Sang को सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में ले लिया है. आयकर की टीम बुधवार को भी 40 साल के चीनी हावाला कारोबारी चार्ली पेंग के ठिकानों पर छापे मार रही है.

आयकर की टीम गुरुग्राम के डीएलएफ फेज 5 के फ्लैट नंबर- N-202 पार्क प्लेस में छापा मार रही है. इसके ठिकानों पर पिछले 32 घंटों से छापेमारी जारी है.

रिपोर्ट के मुताबिक आयकर विभाग की टीम ने कल देर रात तक चार्ली पेंग के ठिकानों पर छापा मारा था, उसके बाद आज सुबह 9 बजे से आयकर विभाग फिर से इस मामले की तफ्तीश में जुट गई है.

गुरुग्राम में बनाया था हवाला कारोबार का कॉरपोरेट ऑफिस

इनकम टैक्स के सूत्रों की अगर मानें तो गृह मंत्रालय द्वारा मिले इनपुट्स के बाद इस सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है. बताया जा रहा है कि चीनी नागरिक चार्ली पेंग के साथ करीब चार पांच आरोपियों ने मिलकर गुरुग्राम में एक कॉरपोरेट ऑफिस बनाया था यहीं से इस हवाला कारोबार और फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जा रहा था.

पढ़ें- हवाला रैकेट: रोज 3 करोड़ निकालता था चीनी नागरिक, मणिपुर की लड़की से की थी शादी

2018 में भी हुआ था गिरफ्तार

बता दें कि चार्ली को साल 2018 में भी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था. चार्ली पेंग ने फर्जी नामों से भारत में आठ से दस बैंक खाते खोल रखे थे. वो हवाला ऑपरेशन के लिए कई कंपनियों की नुमाइंदगी कर रहा था. 2018 में गिरफ्तारी होने के कुछ दिन बाद वह छूट गया था और फिर से हवाला के धंधे में आ गया था.

पढ़ें- चाइनीज हवाला रैकेटः 2018 में भी दिल्ली स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा था चार्ली पेंग

1000 करोड़ का हवाला कारोबार

जांच के दौरान पता चला है कि इन लोगों ने हवाला कारोबार के लिए फर्जी कंपनियों के नाम से चालीस से ज्यादा बैंक खाते बना रखे थे. इन खातों में 1000 करोड़ रुपये से अधिक क्रेडिट एंट्री की गई थी.

इस बीच चीन ने कहा है कि वो हमेशा से अपने नागरिकों और कंपनियों को अतंरराष्ट्रीय और स्थानीय नियमों का पालन करने को कहता आया है. साथ ही वो चीनी कंपनियों और अपने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए भी कटिबद्ध है.

Related posts