राजनाथ ने कहा- 101 रक्षा सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, ये इक्विपमेंट्स देश में ही तैयार होंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि विदेशों से आयात होने वाले 101 रक्षा उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इन्हें अब देश में ही तैयार किया जाएगा। इसका मकसद देश के रक्षा बाजार को मजबूत करना है। इन उपकरणों को रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (डीआरडीओ) द्वारा तैयार डिजाइन की मदद ली जाएगी। इसे तीनों सेनाओं की जरूरत के आधार पर तैयार किया जाएगा। भारत और चीन के बीच लद्दाख के कुछ अहम इलाकों में अब भी तनाव है। 15 जून की हिंसक झड़प के बाद चीन अब तक तीन अहम इलाकों से पीछे नहीं हटा है।

शनिवार को हुई थी बातचीत
भारत और चीन के बीच शनिवार को मेजर जनरल स्तर की बातचीत हुई थी। यह करीब 8.30 घंटे चली। माना जा रहा है कि बातचीत के दौरान पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) और देप्सांग समेत लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के तनाव वाले इलाकों से सेना पीछे हटाने को लेकर चर्चा हुई।
चीनी सेना देप्सांग, पैंगोंग त्सो लेक और गोगरा से अब तक पीछे नहीं हटी है। भारत ने उसे फौरन इन इलाकों से पीछे हटने को कहा है।

भारत और चीन के बीच तनाव से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…

1. लद्दाख में तनाव फिर बढ़ने के आसार, पैंगोंग त्सो के उत्तरी इलाके से सेना पीछे बुलाने को तैयार नहीं चीन, भारत ने कहा- उन्हें हटना ही होगा, हमारे जवान पीछे नहीं हटेंगे

2. तनाव कम करने की एक और कोशिश, भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर पांचवें दौर की बातचीत शुरू; एलएसी पर तीनों सेक्टर्स में ताकत बढ़ा रहा है चीन

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

फोटो 17 जुलाई की है। तब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख के दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने सैनिकों से मुलाकात की थी।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts