मृतकों का आंकड़ा 18 हुआ, यात्रियों की मदद के लिए 2 स्पेशल फ्लाइट दिल्ली और मुंबई से कोझिकोड भेजी जा रहीं, अमेरिका ने हादसे पर दुख जताया

केरल में शुक्रवार शाम हुए विमान हादसे में मृतकों का आंकड़ा 18 हो गया है। इनमें दोनों पायलट भी शामिल हैं। उधर, पीड़ितों और उनके परिवारों की मदद के लिए दिल्ली और मुंबई से एक-एक स्पेशल फ्लाइट मौके पर रवाना की जा रही हैं। जांच टीमें भी कोझिकोड पहुंच गई हैं। इस बीच, अमेरिका ने इस हादसे पर दुख जताया है।

कल वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की यह फ्लाइट AXB-1344 दुबई से कोझिकोड लौट रही थी। विमान की क्रैश लैंडिंग में 2 पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई। विमान में कुल 190 लोग सवार थे, इनमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं, 10 बच्चे और 6 क्रू मेंबर्स थे।

LIVE UPDATES…

  • एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा- 127 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। बाकियों की इलाज के बाद छुट्‌टी हो गई है। मैं भी करिपुर जा रहा हूं। विमान में आग लग जाती तो हमारा काम और मुश्किल हो जाता।
  • इस हादसे में प्रभावित हुए यात्रियों और उनके परिवारों की मानवीय मदद के लिए दिल्ली और मुंबई से दो स्पेशल फ्लाइट की व्यवस्था की गई है। उधर, एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी), डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) और फ्लाइट सेफ्टी डिपार्टमेंट (एफएसडी) की टीमें हादसे की जांच के लिए मौके पर पहुंच गई हैं।
  • इस हादसे पर अमेरिका ने शोक जताया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘केरल में हुए विमान हादसे के प्रभावितों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। हम दुख की इस घड़ी में मारे गए लोगों के परिवारों और उनके दोस्तों के साथ हैं। साथ ही घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं।’’

डीजीसीए के मुताबिक, ‘विजिबिलिटी 2000 मीटर थी। रनवे नंबर 10 पर फिसलते हुए प्लेन आगे की ओर गया और खाई में गिर गया।’

कल शाम हुआ हादसा
यह हादसा शुक्रवार शाम 7.41 बजे हुआ। दुबई से आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट भारी बारिश के दौरान एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड कर रही थी। पायलट को लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही थी। इसके चलते 2 बार लैंडिंग टाल भी दी गई। तीसरी कोशिश के दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन-वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया।

इस हादसे में 17 लोगों की मौत हुई है। इनमें एयरफोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर दीपक वसंत साठे और को-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं, जो विमान उड़ा रहे थे। हादसा खतरनाक था। विमान मलबे में बदल गया और इसके दो टुकड़े हो गए। 127 यात्री घायल हैं। इन्हें कोझीकोड के अस्पतालों में भर्ती किया गया है। इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि कई की हालत गंभीर है।

हादसे में जान गंवाने वाले पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे। वे पहले एयरफोर्स में विंग कमांडर थे।

हादसा कैसे हुआ?
इस बोइंग 737 प्लेन की रनवे पर क्रैश लैंडिंग हुई। शहर में तेज बारिश हो रही थी। डीजीसीए के मुताबिक, विजिबिलिटी 2000 मीटर थी। रनवे नंबर 10 पर फिसलते हुए प्लेन आगे की ओर गया और खाई में गिर गया।’ हादसे तस्वीरें डराने वाली हैं। प्लेन का आगे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आ रहा है। शुक्र है कि हादसे के बाद प्लेन में तुरंत आग नहीं लगी, जिसकी वजह उस समय वहां हो रही तेज बारिश थी।

यह हादसा कारीपुर एयरपोर्ट पर हुआ, जो एक टेबल टॉप एयरपोर्ट है। टेबल टॉप यानी ऐसा एयरपोर्ट, जो पहाड़ी इलाके में बना है और जहां रनवे का एक सिरा या दोनों सिरे ढलान पर होते हैं। -फाइल फोटो

सरकार क्या कर रही है?

  • हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीआरएफ से तुरंत मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करने को कहा।
  • सीएम विजयन ने पुलिस और फायर बिग्रेड से तुरंत मौके पर पहुंचने और मेडिकल सपोर्ट देने को कहा।
  • दुबई में भारत के कॉन्स्युलेट जनरल ने हेल्पलाइन नंबर 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 जारी किए।
  • कोझीकोड एयरपोर्ट का हेल्पलाइन नंबर 0495-2376901 है।
  • डीजीसीए ने मामले की जांच के आदेश दिए।

10 साल पहले मैंगलोर में ऐसा ही हादसा हुआ था

22 मई 2010 में मैंगलोर एयरपोर्ट पर भी ऐसा ही हादसा हुआ था। इस हादसे में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। तब भी प्लेन एयर इंडिया एक्सप्रेस का था और दुबई से ही लौट रहा था। मैंगलोर भी टेबल टॉप एयरपोर्ट है। इसका मतलब है कि यह एयरपोर्ट एक पहाड़ी के ऊपर है।

विमान हादसे से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…

1. क्रैश लैंडिंग के बाद एयर इंडिया का प्लेन 35 फीट गहरी खाई में गिरकर दो टुकड़ों में बंटा, दोनों पायलट समेत 17 की मौत; 123 यात्री घायल

2. एयरपोर्ट पर लैंड करते ही मलबे में बदल गया एयर इंडिया का प्लेन, दो टुकड़े हो गए पर शुक्र है आग नहीं लगी

3. 10 साल पहले मंगलौर एयरपोर्ट पर भी हुआ था ऐसा ही हादसा, दुबई से ही आई फ्लाइट दो हिस्सों में बंट गई थी, क्रू मेंबर्स समेत 152 लोगों की मौत हुई थी

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

यह हादसा शुक्रवार शाम को हुआ। फोटो शनिवार सुबह की है, जिसमें विमान दो हिस्सों में बंटा नजर आ रहा है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts