Kerala Plane Crash: रनवे से फिसलकर खाई में गिरा विमान, दो टुकड़ों में बंटा, 14 की मौत, 123 घायल – अमर उजाला

केरल के कोझिकोड में करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान लैंडिंग करने के दौरान फिसल गया। एयर इंडिया एक्सप्रेस से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से आ रहे इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे। हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। विमान में सवार यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे थे। 

विज्ञापन

समाचार एजेंसी एएनआई ने मलप्पुरम पुलिस अधीक्षक के हवाले से बताया है कि हादसे में 14 लोगों की मौत हुई है और 123 लोग घायल हुए हैं। हादसे में 15 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। 

 

कोंडोट्टी पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया की दुबई-कालीकट उड़ान (IX-1344) शुक्रवार की शाम 7.45 बजे लैंडिंग करते वक्त फिसल गई। जानकारी के अनुसार यह हादसा बारिश की वजह से रनवे गीला होने के चलते हुआ। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया है।
 

फिसलने के बाद विमान करीब 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। बता दें कि कोझिकोड का हवाई अड्डा भौगोलिक रूप से ‘टेबल टॉप’ है, मतलब हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द खाई है। इसी कारण रनवे पर फिसलने के बाद विमान खाई में जा गिरा और दो टुकड़ों में टूट गया।

बारिश और कम दृश्यता के चलते हुआ हादसा
डीजीसीए से मिली जानकारी के अनुसार विमान ने रनवे संख्या 10 पर लैंडिंग की थी। जिसके बाद विमान फिसल गया और खाई में गिर गया। खाई में गिरने के बाद विमान के दो टुकड़े हो गए। डीजीसीए ने बताया कि लैंडिंग के समय भारी बारिश हो रही थी और दृश्यता 2000 मीटर थी। यह विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से भारत आ रहा था।

बचाव एवं राहत कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के दल घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि पुलिस और अन्य बलों को तत्काल कार्रवाई को कहा गया है। अधिकारियों को बचाव और चिकित्सकीय मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री एसी मोइदीन बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।
 

पीएम मोदी ने सीएम विजयन से की फोन पर बात 
इस हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री विजयन से फोन पर बात की है। केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि सीएम ने प्रधानमंत्री को बताया कि कोझिकोड और मलप्पुरम के जिला कलेक्टर और आईजी अशोक यादव समेत अधिकारियों का दल एयरपोर्ट पर पहुंच चुका है और बचाव कार्य का अंजाम दे रहा है।
 

बचाव कार्य जारी, अस्पताल ले जाए जा रहे यात्री
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अतिरिक्त डीजी मीडिया राजीव जैन ने बताया कि लैंडिंग के समय आग लगने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बचाव कार्य जारी है और यात्रियों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। वहीं, दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। 

लगभग सभी यात्री चोटिल, कुछ बेहोश : एनडीआरएफ
एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा है कि हमें यह ध्यान में रखना होगा कि कोझिकोड पर यह टेबल टॉप रनवे है। लगभग सभी यात्रियों को चोट आई है और कुछ यात्री बेहोश हैं। बचाव और राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ का एक दल घटनास्थल पर भेज दिया गया है। 

कोझिकोड में विमान हादसे से दुखी हूं : पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे को लेकर किए गए ट्वीट में कहा, ‘कोझिकोड में विमान हादसे से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं हादसे के पीड़ितों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द स्वस्थ हों। मैंने स्थिति के बारे में  केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन से फोन पर बात की। अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और प्रभावितों को हर संभव मदद उपलब्ध करा रहे हैं।’
 

राष्ट्रपति बोले- हादसे के समाचार से कष्ट में हूं
इस हादसे को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जताया। उन्होंने कहा, कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के हादसे का समाचार सुनकर बहुत कष्ट हुआ। मैंने केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात की और स्थिति की जानकारी ली। पीड़ितों, क्रू मेंबर और उनके परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं।
 

गृह मंत्री शाह और राहुल गांधी ने जताया दुख
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस हादसे को लेकर दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया कि एनडीआरएफ को घटना स्थल पर जल्द से जल्द पहुंचने और बचाव कार्य में मदद करने के निर्देश दिए गए हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस हादसे पर संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
 

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस हादसे को लेकर कहा कि पीड़ित परिवारों और घायलों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। हम आगे की जानकारी पता कर रहे हैं। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकट की घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
 

 

कोझिकोड कलेक्टर ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
हादसे को लेकर कोझिकोड कलेक्टर ने हेल्पलाइन नंबर 495-2376901 जारी किया है। इस नंबर पर संपर्क कर विमान में सवार यात्रियों के परिजन जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और शारजाह में सहायता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। 

दुबई में भारतीय दूतावास ने भी जारी किए हेल्पलाइन नंबर
दुबई में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने इस हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर 0565463903, 0543090572 और 0543090575 जारी किए हैं। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत पवन कपूर ने कहा है कि इस हादसे की जानकारी मिलने पर बहुत दुख हुई। हमारी प्रार्थनाएं विमान में सवार यात्रियों और उनके परिजनों के साथ हैं। 

एयरलाइन ने जताया खेद, जारी रहेगा वंदे भारत मिशन
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इस हादसे को लेकर खेद जताया है। एयरलाइन ने कहा कि विमान की क्रैश लैंडिंग होने से हमारा नेटवर्क प्रभावित हो सकता है लेकिन वंदे भारत मिशन जारी रहेगा। 

Related posts