पुलवामा: मसूद अजहर का रिश्‍तेदार टॉप जैश कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर – Zee News Hindi

पुलवामा: सुरक्षाबलों को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में बड़ी कामयाबी मिली है. सेना ने पुलवामा (Pulwama) में जैश ए मोहम्मद (Jaish e Mohammad) के आंतकी और IED एक्सपर्ट अब्दुल रहमान उर्फ फौजी भाई को मार गिराया है.

जम्मू-कश्मीर के आईजी विजय कुमार प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘पुलवामा एनकाउंटर में मारे गए 3 आतंकियों में जैश ए मोहम्मद का आतंकवादी अब्दुल रहमान उर्फ फौजी भाई मारा गया है. ये पाकिस्तान के मुल्तान का रहने वाला था.’

उन्होंने आगे बताया कि अब्दुल रहमान 2017 से कश्मीर में एक्टिव था. 2019 के एक एनकाउंटर से ये बच निकला था. ये सबसे बड़ी कामयाबी है. रियाज नायकू के बाद ये बाद ये बहुत बड़ी सफलता है. दो और आतंकियों की पहचान नहीं हो पाई है. हो सकता है वो लोकल आतंकी हों. आतंकियों की डीएनए टेस्ट से पहचान की जाएगी.

आईजी विजय कुमार ने कहा ने बताया कि फौजी भाई पुलवामा में एक्टिव था, ये जैश ए मोहम्मद का आतंकी था. वलीद भाई और लंबू दोनों भी जैश के हैं. हमारा अगला टारगेट अब्दुल्ला राशिद गाजी है. हम लोग उसके पीछे पड़े हैं. वो ज्यादा सामने नहीं आता है. सेना जल्द उसको भी मारेगी. आर्मी, सीआरपीएफ और पुलिस ने मिलकर ऑपरेशन पूरा किया. अभी तक कश्मीर में इस 75 आतंकी मारे गए हैं. इनमें कमांडरों की संख्या ज्यादा है.

जम्मू-कश्मीर का आवाम सुरक्षाबलों को सपोर्ट करता है. कुछ 5-6 फीसदी लोग ही हैं, जो पत्थर मारते हैं, डिस्टर्ब करते हैं.

पिछले दिनों पुलवामा में सुरक्षाबलों ने आतंकियों द्वारा IED से एक कार को ब्लास्ट करने की कोशिश को विफल कर दिया था, आज एनकाउंटर में इसी साजिश का मास्टरमाइंड अब्दुल रहमान मारा गया है. साउथ कश्मीर में पुलवामा जिले के कंगन वानपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने जैश ए मोहम्मद के 3 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है. मारे गए आतंकियों में अब्दुल रहमान भी शामिल है. आधी रात से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी. दोनों तरफ से फायरिंग की जा रही थी. सीआरपीएफ और 55 राष्ट्रीय रायफल की संयुक्त टीम आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दिया.

पिछले महीने 28 मई को सुरक्षाबलों ने पुलवामा में होने वाला बड़ा हादसा टाल दिया था. आतंकवादी एक बार फिर से पुलवामा में 14 फरवरी 2019 जैसा आतंकी हमला करना चाहते थे. आतंकियों ने एक कार में भारी मात्रा में विस्फोटक IED रखा था, लेकिन उनके नापाक इरादे सफल नहीं हो पाए थे. इस वारदात का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान था. जो आज मुठभेड़ में मारा गया.

भारतीय सेना जांबाजों ने समय से पहले ही विस्फोटक IED को नष्ट कर दिया था. ये IED से लदी कार पुलवामा में राजपोरा के अयानगुंड एरिया में बरामद हुई थी.

जब IED से लदी कार सुरक्षाबलों के नजदीक आई तो अंदर बैठे आतंकी ने फायरिंग भी की थी. लेकिन थोड़ा आगे जाने के बाद अंधेरे का फायदा उठाकर कार में बैठा आतंकी भाग गया था. गुमराह करने के लिए इस कार पर बाइक की नंबर प्लेट लगाई गई थी.

बता दें कि पिछले 24 घंटे में जैश ए मोहम्मद के 5 आतंकवादियों को मार दिया गया है. मंगलवार को पुलवामा में ही सेना ने जैश के 2 आतंकी मार गिराए थे.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलवामा में सेना ने आतंकियों का एनकाउंटर किया. सीआरपीएफ और राष्ट्रीय रायफल की ज्वाइंट टीम आतंवादियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया.

उन्होंने ये भी बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर जब सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था, तभी छिपे हुए आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी. जिसके बाद इधर से भी जवाबी फायरिंग की गई.

ये भी पढ़ें- एक हफ्ते में दूसरी बार मोदी कैबिनेट की अहम बैठक, हो सकते हैं बड़े ऐलान

जहां आतंकी छिपे हुए उस जगह को सुरक्षाबलों ने चारों तरफ से घेर लिया था. आतंकियों के बच निकलने का कोई रास्ता नहीं बचा था. सूत्रों के हवाले से खबर मिली थी कि कंगन वानपोरा इलाके में 2-3 आतंकी छिपे हुए हैं.

एहतियात के तौर पर इलाके में इंटरनेट की सेवा को ठप कर दिया गया है, जिससे कोई अफवाह ना फैले.

ये भी देखें-

Related posts