Delhi-NCR Live: गुरुग्राम में 157 नए संक्रमित, दिल्ली में कुल मरीजों की संख्या 18 हजार के पार – अमर उजाला

ख़बर सुनें

सार

देशव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण को खत्म होने में मात्र एक दिन बचा है लेकिन इस बीच जिस तरह से दिल्ली-एनसीआर में कोरोना संक्रमितों की अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है, वह चिंता का विषय बन गया है। जहां दिल्ली जैसे राज्य में बीते दो दिन से 1000 से ज्यादा संक्रमित सामने आ रहे हैं, वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में भी दो दिनों से कोरोना के मामलों का विस्फोट जारी है। गुरुवार को यहां 68 और शुक्रवार को कुल 115 मामले सामने आए जिससे अब गुरुग्राम प्रशासन की चिंता दोगुनी हो गई है। इसी के चलते हरियाणा सरकार ने दिल्ली से सटी अपनी सभी सीमाओं पर सख्ती बढ़ा दी है और सिर्फ पास वालों को ही बॉर्डर पार जाने की अनुमति दी जा रही है। पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स…..

विस्तार

दिल्ली में 122 कंटेनमेंट जोन

विज्ञापन

दिल्ली में अब कुल कंटेनमेंट जेन की संख्या 122 हो गई है। अब तक कुल 53 इलाकों को कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर किया जा चुका है।

गुरुग्राम में 157 नए संक्रमित
दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी कोरोना का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को यहां 157 नए मरीज सामने आए, जिसके बाद जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 677 पहुंच गई है।

गाजियाबाद: 11 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि 
गाजियाबाद में आज कोरोना संक्रमण के 11 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें इंदिरापुरम के आशियाना ग्रीन, वसुंधरा, खोड़ा, सूर्य नगर, वैशाली,  कौशांबी, लोनी व लोहिया नगर के मरीज शामिल हैं। शनिवार को 211 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से 167 की रिपोर्ट आई है। इनमें से 11 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि अभी भी विभाग को 508 सैंपलों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 

बुलंदशहर में आज मिले 9 कोरोना संक्रमित
बुलंदशहर के सिकंदराबाद क्षेत्र में मृत कोरोना पॉजिटिव की घरेलु सहायिका के पति समेत तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नगर के आवास विकास कालोनी प्रथम निवासी अधिवक्ता की पत्नी भी कोरोना संक्रमित पाई गईं। वहीं खुर्जा क्षेत्र में पूर्व में मिले संक्रमित के संपर्क में आने पर तीन अन्य लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा सिकंदराबाद में एक मेडिकल स्टोर संचालक कोरोना संक्रमित पाया गया है और नगर के देवीपुरा प्रथम निवासी डायलिसिस मरीज में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। अब जनपद में कुल संक्रमितों की संख्या 125 पहुंच गई है। इनमें से 83 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि दो की मौत हो चुकी है और 40 मरीजों का इलाज चल रहा है।

दिल्ली में 1163 नए मामले
दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को राजधानी में कोरोना संक्रमण के 1163 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18549 हो गई है।
 

दिल्ली सचिवालय में एक कोरोना संक्रमित मिलने पर जीएडी विभाग सील
दिल्ली सचिवाल के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग(जीडीए) में एक कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इस विभाग को सैनिटाइजेशन के लिए सील कर दिया गया है। जीएडी को दिल्ली सरकार का हेडक्वार्टर कहा जाता है और सरकार का कामकाम यहीं से देखा जाता है।

गुरुग्राम में सामने आए 61 नए मामले, शाम तक और बढ़ेगी संख्या
गुरुग्राम में दोपहर तक 61 नए कोरोना के केस सामने आए हैं। शाम की बुलेटिन तक इनके और बढ़ने की बात कही जा रही है। बता दें कि बीते तीन दिनों में गुरुग्राम में कोरोना के केस बड़ी संख्या में सामनेे आ रहे हैं। गुरुवार को 68 मामले सामने आए थे और शुक्रवार को 115 केस सामने आए। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते ही गुरुग्राम प्रशासन ने दिल्ली बॉर्डर सील कर दिया है। उनका मानना है कि यहां दिल्ली से ही संक्रमण बढ़ा है।

एनडीएमसी में तीन नए संक्रमित मामले सामने आए
नई दिल्ली नगर निगम में तीन और संक्रमित सामने आए हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 19 हो गई है। इसमें से 15 सक्रिय केस हैं, जबकि 4 लोग ठीक हो चुके हैं।

दिल्लीः जीटीबी अस्पताल कोविड अस्पताल घोषित
दिल्ली सरकार ने गुरु तेग बहादुर अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर दिया है। इस अस्पताल में कोरोना वायरस के पुष्ट और संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए 500 बेड का इंतजाम है। दिल्ली में जीटीबी पांचवा ऐसा अस्पताल है जिसे कोविड अस्पताल घोषित किया गया है।

दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर पर भी हो रही चेकिंग
बदरपुर फरीदाबाद बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतार लगी है क्योंकि पुलिसकर्मी सिर्फ पहचान पत्र और पास देखने के बाद ही लोगों को बॉर्डर पार करने दे रहे हैं। 

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर आज भी सख्ती जारी
सिंधु बॉर्डर पर पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने दिल्ली के साथ हरियाणा की सीमाओं को सील कर दिया है, सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और जिनके पास ‘पास’ है, उन्हीं को आवाजाही की अनुमति है। 

ओखाल मंडी में स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश
दिल्ली की ओखला सब्जी मंडी में आज सुबह बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे, मंडी में प्रवेश से पहले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई।

Related posts