सोमवार से मॉल-रेस्टोरेंट खुलने की है संभावना, जानें कौन सी रियायतें मिलने की है उम्मीद – Zee News Hindi

नई दिल्ली: देश में घोषित लॉकडाउन (Lockdown) का चौथा चरण रविवार रात 12 बजे से समाप्त हो जाएगा. ऐसे में लॉकडाउन (Lockdown 5.0) के अगले चरण को लेकर केंद्र की ओर से एक नया रोडमैप के आने की संभावना है. माना जा रहा है कि लॉकडाउन 5.0 में मॉल और रेस्तरां को खोलने की छूट दी जा सकती है. हालांकि कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध लागू रहेगा और बाकी इलाकों को खोलने की अनुमति दे दी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के पांचवें चरण में दिल्ली में मेट्रो शुरू होने के साथ भी बाजारें भी खुल सकती हैं. इसके साथ ही धार्मिक स्थलों को भी खोले जाने की संभावना है. हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन, फेस मास्क और आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा.

माना जा रहा है कि अगला लॉकडाउन कम से कम 10 दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है. इस दौरान शिक्षण संस्थानों को केवल ऑनलाइन कक्षाएं लगाने की ही अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें: 1 जून से इस राज्य में खुलने जा रहे हैं धार्मिक स्थल, सरकार ने लिया फैसला

सूत्रों का कहना है कि नगर निगम एक जून से यह तय करेंगे कि आवासीय कॉलोनियों, मुहल्लों, नगरपालिका वाडरें, पुलिस-स्टेशन क्षेत्रों, नगरपालिका क्षेत्रों और कस्बों आदि को कंटेनमेंट जोन के रूप में घोषित किया जा सकता है या नहीं.

फिलहाल सरकार 13 शहरों पर खासतौर पर एतियात बरतेगी, जहां पर कोरोना तेजी से फैल रहा है. उनमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता के साथ ही हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर और चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर शामिल हैं.

केंद्र को राज्य सरकारों ने भी लॉकडाउन 5.0 के लिए सुझाव दिए हैं. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बंद के विस्तार की मांग की है, लेकिन उन्होंने प्रतिबंधों के साथ रेस्तरां खोलने की अनुमति मांगी है. ज्यादातर राज्यों ने लॉकडाउन के अगले चरण में ज्यादा छूट देने की अपील केंद्र सरकार से की है. वहीं, छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि दुकानों को सामाजिक दूरी की पालन करते हुए सप्ताह में छह दिन खोलने की अनुमति दी जाएगी.

Related posts