1 जून से चलने वाली 200 स्पेशल ट्रेनें इन सभी रेलवे स्टेशनों पर रुकेंगी, पूरी लिस्ट यहां देखिए – Oneindia Hindi

1 जून से चलनी हैं 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेन

रेल मंत्रालय ने 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को एडवांस में 30 दिन पहले बुकिंग की सुविधा दे रखी है। वैसे ये बात अलग है कि लॉकडाउन में जहां-तहां फंसे लोगों की वजह से बुकिंग शुरू होने के पहले ही दिन कुछ ही घंटों में लाखों टिकट बिक गए। शुरू में यह सुविधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर देने के बाद रेलवे ने रेलवे स्टेशन काउंटर और यात्री टिकट सुविधा केंद्रों के अलावा पोस्ट ऑफिस से भी टिकट कटवाने की सुविधा दी है। साथि ही साथ लाखों कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर यात्री अपनी सीट रिजर्व करवा सकते हैं। यात्रियों को टिकट खरीदने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि इन विशेष ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसी बुकिंग की सुविधाएं नहीं मुहैया कराई गई हैं। यही नहीं यात्रियों के लिए यह बात जान लेना भी जरूरी है कि इन ट्रेनों में सिर्फ उन्हीं यात्रियों को सफर करने दिया जाएगा जो कंफर्म टिकट लेकर यात्रा के लिए पहुंचेंगे।

ट्रेनों के ठहरने वाले स्टेशन के नाम यहां देखिए

भारतीय रेलवे ने यात्राओं के लिए जो इन ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, उसके मुताबिक ये विशेष ट्रेनें उत्तर-मध्य रेलवे के इन सभी स्टेशनों पर रुकेंगी। आप इस लिस्ट में रेल गाड़ियों की संख्या उनके शुरू होने और अंतिम गंतव्य स्टेशनों के नामों के अलावा उन तमाम स्टेशनों के नाम देख सकते हैं, जहां पर सबंधित स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें रुकेंगी। आपके लिए यह लिस्ट देख लेना इसलिए जरूरी है कि कुछ ट्रेनों की स्टॉपेज बहुत ही कम है।

राजधानी के सभी स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट

इसके साथ ही उत्तर रेलवे ने उन सभी रेल गाड़ियों के नाम, उनकी संख्या और वह कहां से कहां तक चलेंगी उनका पूरा विवरण जारी किया है। इस लिस्ट में राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, सराय रोहिल्ला और हजरत निजामुद्दीन से चलने और वहां तक आने वाली ट्रेनों की पूरी लिस्ट दी गई है। स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों को एक बात यह भी जान लेना चाहिए कि उन्हें मेडिकल जांच के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इस वजह से रेलवे ने पहले से ही यात्रियों से अनुरोध कर रखा है कि वह ट्रेन के निर्धारित वक्त से कम से कम डेढ़ घंटा पहले ही स्टेशन जरूर पहुंच जाएं, नहीं तो उनकी ट्रेन छूट सकती है। इन ट्रेनों में साधारण बोगियां भी होंगी, लेकिन उसमें भी तभी चढ़ने की अनुमति मिलेगी जब यात्री के पास कंफर्म टिकट होंगे।

लॉकडाउन के बीच इन यात्री ट्रेनों का हुआ परिचालन

लॉकडाउन के बीच इन यात्री ट्रेनों का हुआ परिचालन

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के बीच 1 जून से जो विशेष 200 ट्रेनें शुरू हो रही हैं, वो इस कड़ी में चौथी तरह की विशेष ट्रेनें हैं। सबसे पहले रेलवे ने पिछले 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने की शुरुआत की थी, जो अभी तक निरंतर जारी है। इसके बाद कोटा जैसे शहरों में फंसे स्टूडेंट्स को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए भी कुछ विशेष ट्रेनें चलाई गईं। फिर पिछले 12 मई से नई दिल्ली स्टेशन से और वापसी में भी नई दिल्ली स्टेशन तक के लिए 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनें शुरू की गईं, जो राजधानी से देश के प्रमुख शहरों तक चल रही हैं। उसके बाद इन 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों की 1 जून से शुरुआत हो रही है।

Related posts