पीएम मोदी से मिले गृहमंत्री शाह, लॉकडाउन पर मुख्‍यमंत्रियों के सुझावों के बारे में दी जानकारी – दैनिक जागरण

Publish Date:Fri, 29 May 2020 04:14 PM (IST)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से शुक्रवार को मुलाकात की और उन्‍हें लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं… इस बारे में मुख्‍यमंत्रियों के सुझावों से अवगत कराया। मालूम हो कि देश में जारी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्‍म हो रहा है। लॉकडाउन को बढ़ाया जाय या नहीं इस बारे में केंद्रीय गृहमंत्री अम‍ित शाह ने गुरुवार को सभी मुख्‍यमंत्रियों से बातचीत करके उनकी राय जानी थी। बातचीत के दौरान शाह ने मुख्‍यमंत्रियों से उन क्षेत्रों के बारे में भी जानकारी ली जिन्‍हें राज्‍य एक जून से खोलना चा‍हते हैं।

देश में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद यह पहली बार था कि पीएम मोदी की जगह इस बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्‍यमंत्रियों से बातचीत की जिम्‍मेदारी संभाली थी। इससे पहले लॉकडाउन के हर चरण के आखिरी दिनों में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए मुख्‍यमंत्रियों से उनकी राय जानते थे। हालांकि बातचीत के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री भी मौजूद रहते थे। अधिकारियों की मानें तो टेलीफोन पर हुई इस बातचीत में अधिकांश मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन के पांचवें चरण को भी लागू करने का सुझाव दिया है।

अधिकारियों की मानें तो मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन के साथ ही आर्थिक गतिविध‍ियों को भी जारी रखने और धीरे धीरे सामान्‍य जनजीवन की ओर लौटने की बात सुझाई है। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार लॉकडाउन के मसले पर अगले तीन दिनों में कोई न कोई फैसला जरूर ले लेगी। गृहमंत्री शाह के अलावा केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गॉबा ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्‍यों के मुख्‍यसचिवों के साथ गुरुवार को इसी मसले पर बातचीत की। 

उल्‍लेखनीय है कि देश में पहली बार लॉकडाउन लगाए जाने की घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को की थी। यह लॉकडाउन देश भर में 21 दिनों के लिए लगाया गया था। इसके बाद इसे तीन मई को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था लेकिन कोरोना संक्रमण के मामलों पर लगाम नहीं लग पाने के चलते इसे एकबार फ‍िर 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। मौजूदा वक्‍त में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है। देश में कोरोना के मामले बढ़कर 1,65,799 हो गए हैं। इस बढ़ोतरी के साथ भारत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर पहुंच गया है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts