रेलवे 12 मई से इन खास जगहों के लिए चलाने जा रहा ट्रेन, यहां से मिलेंगे टिकट – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Mon, 11 May 2020 10:07 AM (IST)

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोरोना वायरस को भारत में फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में फंसे लाखों लोगों के लिए रविवार को एक अच्‍छी खबर आई। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से रेल सेवा शुरू करने की प्‍लानिंग की है। रेलवे ने बताया कि शुरुआत में कुछ ही मार्गों (जिन पर ज्‍यादा यात्री हैं) पर 15 जोड़ी यानि 30 ट्रेनें चलाई जाएंगी। आइये आपको बताते हैं कि रेलवे ने किन-किन जगहों के लिए ये खास ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। 

ये है विशेष ट्रेनों का रूट

रेलवे के मुताबिक, सभी विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी। ये ट्रेनें नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। अगर आप भी इन ट्रेनों की सुविधा लेना चाहते हैं, तो बुकिंग करा सकते हैं। बता दें कि 11 मई यानि आज 4 बजे रिजर्वेशन मिलना शुरू हो जाएगा। इन ट्रेनों के टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिलेंगे, टिकट काउंटर पर नहीं है।

इन विशेष ट्रेनों के सभी कोच एसी और स्टॉप भी बेहद सीमित होंगे। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए राजधानी ट्रेनों के बराबर किराया देना होगा। दरअसल, लॉकडाउन के कारण काफी लोग अपने गृहनगर से दूर फंसे हुए हैं। ऐसे में आम लोगों के साथ-साथ राज्‍य सरकारों ने भी प्रवासी मजदूरों और छात्रों के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का आग्रह केंद्र और रेलवे से किया था। इसके लिए ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें रेलवे ने चलाईं। भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts