अचानक चढ़ने लगा पारा, दिल्ली में इस साल का सबसे गर्म दिन – Navbharat Times

सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स

  • 24 घंटे में देश के कई हिस्सों में बढ़ा तापमान, दिल्ली में साल का सबसे गर्म दिन
  • उत्तर भारत के कई राज्यों में शनिवार को 40 डिग्री के पार पहुंचा अधिकतम तापमान
  • राजधानी दिल्ली के पालम इलाके में अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया
  • रविवार को कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है

नई दिल्ली

इस साल लॉकडाउन (Lockdown in India) के चलते थोड़ी लेट हुई गर्मी (Summers) अब अपने असली रूप में आने लगी है। देश की राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में शनिवार को पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। स्काइमेट वेदर के अनुसार, रविवार को उत्तर भारत के कई राज्यों के साथ-साथ दिल्ली में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में शनिवार को गर्मी का आलम यह था कि देर रात तक भी लोग बेहाल थे। शनिवार को दिनभर चिलचिलाती धूप ने परेशानी बढ़ाई तो शाम होते-होते उमस से हालत खराब हो गई। अचानक तापमान बढ़ने के बाद पंखे और कूलर भी बेअसर साबित होने लगे। दिल्ली के पालम इलाके में इस साल शहर का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।



राजस्थान में 45 डिग्री के पास पहुंचा पारा


दिल्ली के पालम में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग में अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के अलावा राजस्थान के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपसा दर्ज किया गया। राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार को लू चलने की भी आशंका जताई जा रही है।

स्काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती दबाव के कारण असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश की संभावना है। इसके अलावा तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कई राज्यों में 40 के पार पहुंचा तापमान

प्रदूषण और अन्य गतिविधियों में कमी आने से इस साल मई के दूसरे हफ्ते में भी गर्मी कम ही है। हालांकि, अब धीरे-धीरे ही सही लेकिन मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ इलाकों में अब पारा 40 डिग्री को पार कर चुका है। कई मैदानी राज्यों में भी तापमान बढ़ने लगा है।

Related posts