कोरोना टाइम में 85% अमेरिकी सिर्फ ग्रॉसरी और हेल्थ प्रोडक्ट खरीद रहे, ग्लव्स व रोटी बनाने की मशीन की डिमांड 650% बढ़ी, बेबी केयर से ज्यादा टॉयलेट पेपर बिक रहा

रिसर्च डेस्क. अमेरिका में कोरोना से अब तक 42 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 7.92 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना की चपेट में आए अमेरिका को दो महीने हो गए हैं, ऐसे में वहां के लोगों की आदतों में भी लगातार बदलाव हो रहा है। कोरोना के दौर में अमेरिकी वास्तव में क्या खरीद रहे हैं? इसे लेकर वॉशिंगटन स्थित ऑनलाइन रिटेल इंटेलीजेंस फर्म स्टैकलाइन ने स्टडी की है। इसमें महामारी के दौरान तेजी से बढ़ती और घटती टॉप-100 ई-कॉमर्स प्रोडक्ट की कैटेगरी वाइज लिस्ट जारी की गई है। इसमें पता चलता है कि अमेरिका में डिस्पोजल ग्लव्स और रोटी मेकर जैसे उत्पादों की डिमांड में 650% से ज्यादा की तेजी आई है। लेकिन ट्रैवलिंग, ब्यूटी, स्पोर्ट्स प्रोडक्ट में77% तक गिरावट आई है। अमेरिका के 85 फीसदी लोगों का अभी फोकस ग्रॉसरी और हेल्थ प्रोडक्ट की खरीददारी पर है। आंकड़े मार्च में ऑनलाइन शॉपिंग्स के हैं।

खुदरा बिक्री बाजार 2023 तक 49.7 लाख करोड़ रुपए तक हो सकता है
रिपोर्ट के मुताबिक कोरोनावायरस जिंदगी के हर पहलू पर अहम प्रभाव डाल रही है। आमतौर पर लोग रोजमर्रा की जरूरतों के सामान मॉल और शॉपिंग सेंटर्स जाकर खरीदारी करते हैं, लेकिन महामारी ने लोगों के खरीददारी के पैटर्न को बुरी तरह प्रभावित किया है। ऑनलाइन शॉपिंग्स में तेजी के चलते 2023 तक ऑनलाइन खुदरा बिक्री का बाजार 49.7 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है।

अमेरिका में एक व्यक्ति औसतन 6 हैंड ग्लव्स खरीद रहे
चौंकाने वाली बात है कि अमेरिका में फिलहाल लोग बेबी केयर प्रोडेक्ट से ज्यादा टॉयलेट पेपर खरीद रहे हैं। टॉयलेट पेपर की बिक्री में190 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।इसी तरह हैंड गलव्स की डिमांड में 670 प्रतिशत तक की उछाल आई है। यानी अमेरिका में हर एक व्यक्ति औसतन 6 हैंड ग्लव्स खरीद रहा है। रोटी बनाने की मशीन सूची में दूसरे स्थान पर है।

इवेंट और वेकेशन रद्द होने से ट्रैवलिंग प्रोडक्ट में गिरावट
इवेंट और वेकेशन रद्द होने से यात्रा और मौज-मस्ती के उत्पादों की मांग में सबसे बुरा प्रभाव पड़ा है। लगेज और सूटकेस, कैमरा, पुरुषों के स्विमवियर जैसे उत्पादों की बिक्री में गिरावट देखी गई है। दुल्हन के कपड़ों की खरीददारी में -63% की गिरावट आई है। सूची के मुताबिक महामारी ने सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरीकों से हर तरह के खुदरा विक्रेताओं को प्रभावित किया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

USA Coronavirus Lockdown Latest Impact | Americans Spend On Groceries, Health Products, demand for masks, sanitisers, gloves increased by 650 percent

Source: DainikBhaskar.com

Related posts