कोरोना वायरस: तेजी से बढ़ रहे हैं संक्रमण के मामले, देश में अब तक कुल 3072 केस, 75 की मौत – Navbharat Times

नई दिल्ली

तबलीगी जमात की लापरवाही के बेहद गंभीर नतीजे सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में ही कोरोना वायरस संक्रमण के 525 केस सामने आए हैं, जो एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा उछाल है। अब देश में कोरोना के कुल केस बढ़कर 3072 हो चुके हैं। इनमें से 212 लोग इलाज के बाद या तो ठीक हो चुके हैं या देश से बाहर जा चुके हैं। अभी तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कम से कम 58 की हालत नाजुक है।

कम से कम 1023 तबलीगी सदस्यों को कोरोना

कोरोना वायरस के मामलों में पिछले कुछ दिनों से देखी जा रही तेजी के लिए बहुत हद तक तबलीगी जमात की लापरवाही जिम्मेदार है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक सामने आए कुल मामलों में 30 प्रतिशत तो सिर्फ ‘एक खास स्थान’ से जुड़े हुए हैं। यह ‘एक खास स्थान’ कोई और नहीं बल्कि जमात का मुख्यालय निजामुद्दीन मरकज है, जहां पिछले महीने हुए जलसे में शामिल हुए लोग बड़ी तादाद में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। अब तक 1023 से ज्यादा तबलीगी सदस्यों में कोरोना की पुष्टि की जा चुकी है।

देश में आज कहां-कितने कोरोना मरीज, पूरी लिस्ट

चौंकाने वाली बात- मरीजों में ज्यादातर युवा

कोरोना वायरस के बारे में माना जा रहा है कि बुजुर्गों को आसानी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है, लेकिन भारत में आंकड़े चौंकाने वाले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 42 प्रतिशत मामले 21-40 वर्ष की आयु के हैं। 33 प्रतिशत मामले 41-60 वर्ष की उम्र वालों और 17 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के हैं। 9 प्रतिशत मामले 0-20 वर्ष के एज ग्रुप के हैं।

लैब में मारा गया कोरोना, इंसानों की बॉडी में भी खात्मे की उम्मीद

100 के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा

स्वास्थ्य विभाग ने वैसे तो अब तक 75 मौत की पुष्टि की है लेकिन न्यूज एजेंसी पीटीआई ने राज्यों से जो आंकड़ें जुटाए हैं, उसके मुताबिक देशभर में कम से कम 94 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 24 मौतें हुई हैं। इसके अलावा गुजरात में 10, दिल्ली और मध्य प्रदेश में 6-6 मौतें हुई हैं। इतना ही नहीं, संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार दोपहर बढ़ कर 3,250 के आंकड़े को पार कर चुकी है।

कोरोना युद्ध: ट्रेन की बोगियां ऐसे बन रहीं आइसोलेशन वॉर्ड
कोरोना युद्ध: ट्रेन की बोगियां ऐसे बन रहीं आइसोलेशन वॉर्डदेश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही हैं। मरीजों के बढ़ते आंकड़े के देखते हुए सरकार भविष्य के लिए हर तैयारी कर रही है। अगर अस्पतालों में जगह कम पड़ती है तो मरीजों को रखने के लिए रेलवे के कोच आइसोलेशन वॉर्ड के रूप में इस्तेमाल किए जाएंगे। देखिए ये विडियो रिपोर्ट।

महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु में सबसे ज्यादा मरीज

कोरोना वायरस का फैलाव देश के 29 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक हो चुका है। सबसे बुरी स्थिति महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु की है। तीनों ही राज्यों में 400 से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले हैं। महाराष्ट्र में 490, दिल्ली में 445 और तमिलनाडु में 411 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। केरल में 295, राजस्थान में 200, उत्तर प्रदेश में 174 और मध्य प्रदेश में 104 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है।

नोएडा (उत्तर प्रदेश)

  • नोएडा (उत्तर प्रदेश)

    दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर जिले (नोएडा) में स्थित सीजफायर कंपनी और अब तबलीगी जमात के कारण बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, नोएडा यूपी का सबसे बड़ा कोरोना संक्रामक जिला बना हुआ है। अभी तक यहां 50 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। कुछ दिन पहले सीएम योगी ने नोएडा आकर यहां की तैयारियों की समीक्षा भी की थी और संतुष्ट नहीं होने पर तत्कालीन डीएम को पद से हटा भी दिया था।
  • मेरठ (उत्तर प्रदेश)

    उत्तर प्रदेश का मेरठ जिला भी तबलीगी जमात के लोगों के कारण कोरोना वायरस का रेड स्पॉट बना हुआ है। जिले में अब तक कोरोना के 25 से ज्यादा केस मिल चुके हैं। पड़ोसी जिलों में भी कोरोना से संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। सूत्रों के अनुसार, मेरठ में 100 से ज्यादा लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। हालांकि, इन लोगों में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है।
  • लखनऊ (उत्तर प्रदेश)

    यूपी की राजधानी लखनऊ तबलीगी जमात से जुड़े सदस्यों के कारण कोरोना वायरस के फैलाव का मुख्य केंद्र बना हुआ है। लखनऊ कैंट के सदर स्थित अली जान मस्जिद से मिले 12 तबलीगी जमात के सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। ये सभी सहारनपुर के हैं। बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मिलने से लखनऊ में प्रशासन ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। प्रदेश में अब तक 1203 तबलीगी जमात के सदस्यों की पहचान की गई है। इनमें से 897 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है जिसमें 47 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • आगरा (उत्तर प्रदेश)

    यूपी में कोरोना वायरस का गढ़ बने ताज सिटी आगरा में सबसे ज्यादा संक्रमित जमाती मिले हैं। आगरा जिलाधिकारी पीएन सिंह के अनुसार, जिले में 25 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसी के साथ आगरा में कोरोना के मरीजों की संख्या 45 पहुंच चुकी है। प्रदेश में आगरा से ही शुरूआती कोरोना संक्रमित मिले थे।
  • निजामुद्दीन पश्चिम (दिल्ली)

    14वीं शताब्दी के सूफी ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया की दरगाह के लिए प्रसिद्ध दिल्ली का निजामुद्दीन इलाका देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस फैलने का एक केन्द्र बनकर उभरा है। इस क्षेत्र में एक मार्च से 15 मार्च तक तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था। निजामुद्दीन पश्चिम में तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वाले छह लोगों की तेलंगाना में और जम्मू कश्मीर में एक व्यक्ति की मौत हुई। अकेले दिल्ली में ही इस कार्यक्रम में शामिल हुए 24 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है। इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल हुए 441 लोगों में इस महामारी के लक्षण दिखने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • दिलशाद गार्डन (दिल्ली)

    उत्तर पूर्वी दिल्ली के इस क्षेत्र में सबसे पहले सऊदी अरब की यात्रा करने वाली एक महिला संक्रमित पाई गई। वह मौजपुर में मोहल्ला क्लिनिक के एक डॉक्टर के संपर्क में भी आ गई जो इस बीमारी से संक्रमित हो गए। ऐसा माना जाता है कि डॉक्टर सैकड़ों लोगों के संपर्क में आए और इसके बाद उनकी पत्नी भी इससे संक्रमित हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अब तक, शाहदरा जिले (शाहदरा जिले के तहत दिलशाद गार्डन) में मरीजों की संख्या 11 है।
  • इंदौर (मध्य प्रदेश)

    मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में मशहूर इंदौर शहर में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। केवल इंदौर में कोरोना से संक्रमित 7 मरीजों की मौत हो चुकी है, वहीं प्रदेशभर में 11 मरीज अब तक दम तोड़ चुके हैं। मध्य प्रदेश सरकार के अनुसार अब प्रदेश में 164 कोरोना संक्रमित हो गए हैं, इसमें अकेले इंदौर में 115 मरीज शामिल हैं।
  • कासरगोड (केरल)

    केरल का कासरगोड कोरोना का रेड स्पॉट बना हुआ है। प्रदेश में कुल संक्रमितों मरीजों में से 40 फीसदी का संबंध यहीं से है। दिल्ली के तबलीगी जमात से जुड़े बड़ी संख्या में लोगों का केरल कनेक्शन भी सामने आया है। इसलिए, माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। वर्तमान में केरल में 295 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।
  • चेन्नई (तमिलनाडु)

    दिल्ली के तबलीगी जमात में शामिल हुए तमिलनाडु के 110 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। तमिलनाडु की हेल्थ सेक्रटरी के मुताबिक, जमात में शामिल हुए 1103 लोग अपनी मर्जी से सामने आए हैं। इनमें से 658 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 110 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। तमिलनाडु में कोरोना वायरस से 411 लोग संक्रमित हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले चेन्नई से सामने आए हैं, यहां 37 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।
  • भीलवाड़ा (राजस्थान)

    राजस्थान में कोरोना वायरस के कुल 83 मामले सामने आए हैं जिनमें से भीलवाड़ा से 26 मामले मिले हैं। राहत की बात यह है कि पिछले चार दिनों में यहां एक भी पाजिटिव केस नहीं मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 1,194 के नमूने लिए हैं। भीलवाड़ा में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हुई है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इन लोगों की मौत अन्य घातक बीमारियों से हुई है।

सरकार बोली- दहशत में आने की जरूरत नहीं

कोरोना वायरस के मामलों में तेज इजाफा तो हुआ है लेकिन सरकार ने भरोसा दिलाया है कि दहशत में आने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी डेली प्रेस ब्रीफिंग में शनिवार को बताया कि देश में इस वायरस के फैलने की दर कई अन्य देशों की तुलना में कम है और 30 प्रतिशत मामले सिर्फ ‘एक खास स्थान’ से जुड़े हैं।

कोरोना वायरस: इंदौर में दो मरीजों की मौत
कोरोना वायरस: इंदौर में दो मरीजों की मौतएमपी के इंदौर में कोरोनावायरस के कारण दो लोगों की मौत हो गई है। इंदौर के सीएमएचओ, डॉ प्रवीण जडिया ने जानकारी दी, “दो लोगों की कथित तौर पर कोरोनावायरस से मौत हो गई है। एक 80 साल की महिला है, जबकि दूसरी 42 साल की है। इन दोनों सहित कुल 7 लोगों की अब तक के उपन्यास कोरोनावायरस के कारण इंदौर में मृत्यु हो गई है और 115 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। ”

तेज हुई जांच की रफ्तार, रोजाना 10,000 से अधिक टेस्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब जांच का काम तेज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक 75,000 नमूनों की जांच की गई है। कुछ दिन पहले की करीब 5,000 नमूनों की जांच की संख्या दोगुनी होकर 10,000 से अधिक हो गई है। हालांकि, सरकारी लैब बढ़ कर 100 से अधिक हो गए हैं और कई निजी लैब को भी जांच के कार्य में लगाया गया है।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

Related posts