कोरेाना वायरस पर नियंत्रण और लॉकडाउन पर सक्रियता को लेकर गूगल ने जारी किया लोकेशन डाटा – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Sat, 04 Apr 2020 12:40 AM (IST)

ऑकलैंड (कैलिफोर्निया)/पेरिस, एजेंसियां। गूगल ने 131 देशों के लिए लाखों फोन यूजर्स के लोकेशन डाटा रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट से यह दर्शाने में मदद मिलेगी कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जिस समय कई देशों में सरकारों ने लोगों को घर पर रहने का आदेश जारी किया था तो उस दौरान दुकान, पार्क और कार्यस्थल पर जाने वालों की संख्या में कमी आई या नहीं। मार्च माह में कई देशों ने अपने नागरिकों को घरों से बाहर ना निकलने का आदेश जारी किया था। 

डाटा से लॉकडाउन के बारे में आकलन करने में मिलेगी मदद 

गूगल के लाखों फोन यूजर्स के लोकेशन डाटा का यह विश्लेषण सबसे बड़ा सार्वजनिक डाटा हो सकता है। डाटा स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए यह आकलन करने में मददगार साबित होगा कि लोग अपने घरों में ही रहने और दुनिया भर में जारी ऐसे ही आदेश का पालन कर रहे हैं या नहीं। संक्रामक रोग विशेषज्ञों का कहना है कि उम्र, आय और अन्य जनसांख्यिकी हिसाब से समूहों की यात्रा के विश्लेषण से सार्वजनिक सेवाओं की घोषणा को आकार देने में मदद मिलेगी। 

चीन, सिंगापुर तथा दक्षिण कोरिया समेत कई देशों ने किया ऐप का इस्‍तेमाल 

बता दें कि संक्रमण के इस दौर में चीन, सिंगापुर तथा दक्षिण कोरिया समेत कई देशों ने अपने लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए अधिक-अधिक से एप का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया था। गूगल की लोकेशन हिस्ट्री से यूजर्स की सक्रियता का पता आसानी से लगाया जा सकेगा।

लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकेगा 

उदाहरण के लिए फ्रांस में रेस्तरां, कैफे, शॉपिंग सेंटर, म्यूजियम या थीम पार्क का दौरा अपने सामान्य स्तर से 88 प्रतिशत तक गिर गया है, जो डाटा दिखाया गया है। स्थानीय दुकानों में शुरू में 72 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। उपायों की घोषणा करते समय इसमें 40 प्रतिशत की छलांग देखी गई। कार्यालय का उपयोग संभवतः संदिग्ध की जगह मजबूत है क्योंकि उस क्षेत्र में गिरावट 56 प्रतिशत अधिक मामूली है। गूगल के अधिकारी ने बताया कि हमें उम्मीद है कि ये रिपोर्ट COVID-19 महामारी के प्रबंधन करने के तरीके के बारे में फैसले का समर्थन करने में मदद करेगी।

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts