Coronavirus Update: झारखंड से अबतक अच्छी खबर, नहीं मिला कोरोना मरीज; मंगलवार का ताजा हाल – दैनिक जागरण

Publish Date:Tue, 31 Mar 2020 02:20 PM (IST)

रांची, जेएनएन । Coronavirus Update राज्य में अबतक कुल 274 कोरोना संदिग्धों के सैंपल की जांच हुई है, जिनमें 266 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शेष 8 लोगों की रिपोर्ट का इंतजार है। बाहर से आने वाले लोगों की निगरानी बढऩे के बाद अब जांच किये जाने वाले सैैंपलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सर्विलांस टीम के अनुसार मंगलवार को और भी ज्यादा संख्या में कोरोना जांच के सैैंपल आ सकते हैैं। रिम्स में कोरोना की सैंपल की संख्या लगातार बढ़ रही है। रांची समेत राज्य के दूसरे जिलों से भी सैंपल लेकर रिम्स जांच के लिए आ रहे हैं। सभी की जांच कर 6 से 8 घंटे के भीतर रिपोर्ट जारी कर दी जा रही है। 

रिम्स माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि सोमवार को दूसरे जिलों से मिलाकर कुल 56 सैंपल की जांच की गई। सोमवार देर रात तक 55 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। एक की रिपोर्ट को दोबारा जांच के लिए भेजा गया है। डॉ. मनोज ने बताया कि इनमें से कई संदिग्ध ऐसे थे जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। लेकिन विदेश व दूसरे राज्यों से आने के कारण सैंपल लेकर जांच की गई।  

वहीं महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों से कुल 22 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए आए। इनमें  देर शाम 15 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई। शेष सात लोगों की रिपोर्ट मंगलवार शाम तक आएगी।  

17 विदेशियों सहित दूसरे राज्य से आने वालों की हुई जांच 

डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि सोमवार को जांचे गए सैंपलों में 24 ऐसे थे जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री कोरोना प्रभावित देश व राज्य से जुड़ी थी। खेलगांव में ही रिम्स मेडिकल टीम द्वारा सभी का सैंपल लिया गया। दो लॉट में सैंपल की जांच की गई। 

कोरोना जांच के लिए 3000 किट पहुंचेंगे रिम्स, ज्यादा संदिग्धों की हो सकेगी जांच

रिम्स में कोरोना वायरस की जांच के लिए लगने वाले किट की कमी के कारण ट्रेवल हिस्ट्री होने के बावजूद कई संदिग्धों की स्क्रीनिंग के बाद होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाता था। अब लोगों को इस समस्या से निजात मिलेगी। दूसरे राज्य या विदेश से आने वाले सभी की नियमित जांच हो सकेगी। मंगलवार को रिम्स में 3000 जांच किट पहुंच जाएगा। रिम्स से एंबुलेंस समेत एक टीम को किट लाने के लिए वाराणसी रवाना किया गया है। रिम्स निदेशक डॉ डीके सिंह ने बताया कि वर्तमान में रिम्स के पास काफी कम किट थे। अब 3000 किट होने पर अधिक जरूरतमंदों की जांच की जा सकेगी। पहले जांच के बाद एनआइवी पुणे या एनआइसीईडी कोलकाता से पुष्टि करानी पड़ती थी, लेकिन अब रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रिम्स ही पुष्टि कर सकेगा। एक लॉट में अधिकतम 45 सैंपलों की जांच हो सकेगी।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts